कोलारस उपचुनाव में किसानों के लिए सरकार ने खोले खजाने | KOLARAS NEWS

शिवपुरी। कोलारस विधायक रामसिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई विधायक की सीट को लेकर भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दल अपने अपने हथखण्डे बिठाने में लगे हुए है। कांग्रेसी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया किसान आंक्रोश रैली कर लोगों को अपनी और आकर्षित कर सरकार की कमीयों को गिनाने में लगे हुए है। वही दूसरी और आज ही कोलारस में सरकार ने किसानों के लिए चुनाब के चलते अपने खजाने खोल दिए है। सरकार की मंशा लग रही है कि इस राहत राशि के वितरण हो जाने के चलते कोलारस विधानसभा में मिली 25 हजार से ज्यादा की हार को समेट लेगे। 

इसी के चलते आज लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी रूस्तम सिंह ने ग्राम बूढ़ाडोंगर में जनसंवाद करते हुए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने निणय लिया है कि वर्ष 2022 तक देश में कोई भी व्यक्ति आवास के बिना नहीं रहेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आज इसी कड़ी में ग्राम बूढ़ाडोंगर में 50 लोगों को आवास के वितरण पत्रक प्रदाय किए जा रहे है।

कार्यक्रम में मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष राजू बाथम, भाजपा जिला अध्यक्ष सुशील रघुवंशी, कलेक्टर तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर, पूर्व विधायक देवेन्द्र जैन सहित जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री रूस्तम सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार ने समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए योजनाए संचालित की है एवं किसानों की माली हालत सुधारने हेतु भी अनेको योजनाए संचालित की है। किसानों को जहां जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण प्रदाय किया जा रहा है, वहीं उनकी उपज का अधिक से अधिक दाम मिले इसके लिए भावांतर भुगतान योजना के माध्यम से किसानों के खाते में सीधी राशि जमा की जा रही है। 

प्रभारी मंत्री ने कहा कि 2003 के पूर्व मध्यप्रदेश देश के बीमारू राज्यों की श्रेणी में गिना जाता था, लेकिन आज मध्यप्रदेश विभिन्न क्षेत्रों में देश के अग्रणी राज्यों के रूप में गिना जा रहा है। कृषि उत्पादन के क्षेत्र में प्रदेश को लगातार 4 बार कृषि कमर्ण पुरस्कार भी प्राप्त हुए है, इन सब के पीछे शासन की किसान हितैषी योजनाओं के साथ-साथ किसानों की मेहनत का भी परिणाम है। 

मंत्री रूस्तम सिंह ने कहा कि प्रदेश में शिवराज सरकार द्वारा 07 शासकीय एवं निजी मेडीकल कॉलेज बनाए गए है और चिकित्सकों की भी शीघ्र व्यवस्थाए की जा रही है। प्रदेश में नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाए मिले इसके लिए पौने 6 हजार करोड़ की राशि का बजट में प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के नागरिकों को ग्रामीण स्तर तक स्वास्थ्य सेवाए प्राप्त हो इसके लिए 108 एवं जननी सुरक्षा योजनाए संचालित की है। 

प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत कोलारस एवं बदरवास जनपद पंचायतों के 18 हजार 688 किसानों को पहली बार 88 करोड़ रूपए की राशि बीमा के रूप में प्रदाय की गई है। उन्होंने इस दौरान शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत लगभग चार लाख की आर्थिक सहायता प्रदाय की। 

दो सडक़ो का निर्माण हुआ अनुपयोगी प्लास्टिक से 
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी रूस्तम सिंह ने आज बदरवास विकासखण्ड के ग्राम बूढ़ाडोंगर में प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना के तहत 38 लाख से अधिक की लागत की चार सडक़ों का लोकापर्ण किया। लोकार्पित की गई सडक़ों में दो सडक़ ऐसी है, जिनका निर्माण जिले में पहली बार डम्बर के साथ अनुपयोगी प्लास्टिक को मिलाकर किया गया है। 
Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------