मुख्यमंत्री सरकार खेलों को बढ़ावा देने के साथ-साथ खिलाडिय़ों को बेहतर सुविधाएं दे रही हैै: विधायक भारती

शिवपुरी। मुख्यमंत्री जिला स्तरीय कप प्रतियोगिता पोहरी क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे ने की। प्रतियोगिता में जिले की 08 जनपद पंचायतों के विभिन्न खेलों की टीमों ने भाग लिया। इस दौरान 100 मीटर की दौड़ में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बालक एवं बालिकाओं को सम्मानित भी किया। श्रीमंत माधवराव सिंधिया स्टेडियम में आयोजित मुख्यमंत्री जिला स्तरीय कप के आयोजित कार्यक्रम को विधायक श्री प्रहलाद भारती ने संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा देने एवं खिलाडिय़ों को बेहतर सुविधाए उपलब्ध कराए जाने हेतु अनेकों योजनाए संचालित की है।

उन्होंने कहा कि शिवपुरी विधायक एवं प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया भी खेलों के प्रति काफी समर्पित है, उन्हीं के प्रयासों से जिले में क्रिकेट अकादमी की स्थापना की गई है। जिसका लाभ खिलाडिय़ों को प्राप्त हो रहा है। आज खेल विभाग ऊचाईयों को छू रहा है। श्री भारती ने खिलाडिय़ों को शुभकामनाए देते हुए कहा कि जीवन में कोई भी चीज असंभव नहीं है। 

इसके लिए लगन, मेहनत, अनुशासन एवं टीम भावना से अपने लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि विभिन्न खेलों में खिलाडिय़ों ने जो उपलब्धियां प्राप्त की है, उनमें अनुशासन के साथ-साथ टीम भावना का बहुत बड़ा योगदान है। शिवपुरी जिले मे प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है, जिले के खिलाडिय़ों ने संभाग स्तर पर ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन कर अपने जिले का नाम रोशन किया है। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे ने कहा कि शिवपुरी में अत्याधुनिक एवं सर्वसुविधायुक्त स्टेडयम स्थित है। जिसका लाभ जिले के खिलाडिय़ों को मिल रहा है, इस प्रकार का स्टेडियम अन्य जिलो में भी नहीं है। उन्होंने कहा कि खेलों से हमारे जीवन में अनुशासन में रहने की शिक्षा ही नहीं मिलती है, बल्कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क भी निवास करता है। खेलों से बढक़र कोई चीज नहीं है।

कार्यक्रम के शुरू में संभागीय खेल अधिकारी एम.के.धौलपुरिया ने मुख्यमंत्री कप खेलकूद प्रतियोगिता के संबंध में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि खेल एवं युवा कल्याण मंत्री की पहल पर मुख्यमंत्री कप खेलकूद प्रतियोगिताए आयोजित की जा रही है। जिला स्तर पर आयोजित इस प्रतियोगिता में जिले की सभी जनपद पंचायतों की कबड्डी, वॉलीवॉल, फुटवॉल, कराटे, कुश्ती, एथलेटिक्स आदि खेलों की प्रतियोगिता में लगभग 600 खिलाड़ी भाग लेंगे। 

इस मौके पर बालक एवं बालिकाओं के लिए 100 मीटर की आयोजित दौड़ प्रतियोगिता में बालक वर्ग में संदीप दुबे शिवपुरी प्रथम स्थान, अरविंद यादव खनियांधाना द्वितीय स्थान, जयसिंह कोलारस ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। जबकि बालिका वर्ग में कु.मधु बंशकार खनियांधाना प्रथम स्थान, कु.मनीषा शाक्य बदरवास द्वितीय स्थान और कु.उदिता देवी शिवपुरी ने तृतीय स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया।