जय भान सिंह पवैया ने बताया वो क्यों हार गए थे चुनाव | BAIRAD NEWS

बैराड़। म.प्र. शासन के उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया ने कहा है कि भगवान शनिदेव की नकारात्मक छवि को प्रस्तुत करना गलत है, वे न्याय के देवता व ग्रह के रूप में संसार में प्रसिद्ध हैं। उन्हें झूठ व अन्याय पसंद नहीं है। कोई ग्रह मनुष्य को अच्छा या बुरा फल प्रदान नहीं करता है। कोई किसी की गद्दी नहीं छीन सकता है। कोई किसी को सुख या दुख प्रदान नहीं करता है, मनुष्य को उसके पूर्व जन्मों में किए गए अच्छे - बुरे कर्मों का फल ग्रहों के द्वारा प्रदान किया जाता है। 

उन्होंने रामायण के एक प्रसंग का जिक्र करते हुए कहा कि कोऊ न काहु, सुख दुख करि दाता निज कृत कर्म, भोग सब भ्राता पीडि़त मानवता की सेवा तथा परोपकार करने से मनुष्य को बुरे वक्त की पीडा को सहन करने की शक्ति प्राप्त होती है। उन्होंने आगे कहा कि जब वे गुना - शिवपुरी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लडे उस दौरान एक बार श्री शनिदेव धाम में पूजा-अर्चना हेतु आए थे, तब उन्होंने भगवान श्री शनिदेव के आशीर्वाद से प्रतिद्वंद्वी को कड़ी टक्कर दी, अगर वे दो चार बार और श्री शनि धाम में आ जाते तो प्रतिद्वंद्वी को पराजित कर ही देते। 

उन्होंने श्री शनि धाम के महंत श्री लहरी महाराज को साधुवाद देकर धर्म व समाज सेवा के क्षेत्र में उनके कार्यों की प्रशंसा की। माखनसिंह धाकड पत्रकार बैराड सहित अन्य समिति सदस्यों ने मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री श्री पवैया जी व सभी अतिथियों का फूलमाला पहनाकर भव्य स्वागत किया गया ।कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं व सभी समाजों के 51 समाजसेवियों का मंत्री जी ने शॉल , श्रीफल व प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया । दौड के प्रथम विजेता अभिषेक सिंह भदौरिया को साईकिल पुरस्कार में भेंट की गई व 5 उप विजेताओं को भी वस्त्र प्रदान कर पुरुस्कृत किया गया । कन्हैया गायन पार्टियों को भी सम्मानित किया गया।

ग्राम सहसराम विजयपुर जिला श्योपुर की 7 वर्षीय कु. कुलदीप यादव को उसके विशेष सामान्य ज्ञान के लिए मंत्री जी ने सम्मानित किया । पूरे विश्व की जानकारी को धाराप्रवाह बोलकर सुनाने वाली कुलदीप की स्मरण शक्ति बहुत तेज है । इसी प्रकार , 1000 , 2000 दंड बैठकें लगाने वाले पहलवानों को सम्मानित किया गया । हुसैन को यह पुरस्कार दिया गया ग्वालियर के प्रीतम सिंह जाटव पहलवान ने 5 मन की हसली गले में पहनकर व एक-एक क्विंटल की नालें हाथों में उठाकर पैदल चलकर प्रदर्शन किया तथा चीनौर कल्लू परिहार पहलवान द्वारा 7 क्विंटल नाल गोद में रखकर व उन पर एक युवक को खडे कर अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया गया।मंत्री जी ने इनके जौहर की भूरि-भूरि प्रशंसा की। 

पहलवान शेरा तोमर ,शेरा गुर्जर ,डब्बू यादव , नरोत्तम गुर्जर ,संतराम धाकड ,पंजाब यादव , बंटी गुर्जर ,भयंकर कुशवाह , प्रेमचंद धाकड ,भूपसिंह परिहार पहलवानों को मंत्री जी द्वारा सम्मानित किया गया। उच्च शिक्षा मंत्री श्री पवैया जी द्वारा परिवार सहित श्री शनिदेव की पूजा-अर्चना की गई ।कार्यक्रम का संचालन पदमसिंह धाकड पत्रकार ने इस भव्य कार्यक्रम की सराहना की।