कलेक्टर राठी ने 1 शिक्षक की वेतनवृद्धि रोकी, पंचायत सचिव निलंबित | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। कलेक्टर तरूण राठी ने पोहरी जनपद पंचायत के तहत विभिन्न ग्रामों का भ्रमण कर विकास एवं निर्माण कार्यों का अवलोकन कर ग्रामीणों से योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत लेते हुए ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और उनकी निराकरण की पहल की। इस दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर, जनपद पंचायत पोहरी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनिल तिवारी सहित संबंधित अधिकारीगण आदि साथ थे। 

कलेक्टर श्री राठी ने भ्रमण के दौरान उपयंत्री अवनीत सक्सैना को अपने कार्य में सुधार लाने और माध्यमिक विद्यालय आकुर्सी के शिक्षक प्रधानाध्यापक रामसिंह जाटव को कार्य में लापरवाही बरतने पर दो वेतन वृद्धियां रोकने, जयवीर बाबा स्वसहायता समूह का अनुबंध समाप्त करने एवं पंचायत संचिव श्री राजेन्द्र माथुर के निलंबित के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री राठी ने ग्राम भौराना में खेल मैदान, प्रधानमंत्री आवास योजना में निर्मित भवनों का अवलोकन करते हुए खेल मैदान की गुणवत्ता पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उपयंत्री अवनीत सक्सैना को निर्माण कार्यों में गुणवत्ता में सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने हिदायत देते हुए कहा कि गुणवत्ता में सुधार न होने पर सेवा समाप्ति की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने रोजगार सहायक और सरपंच को भी कार्यों की गुणवत्ता में विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। 

श्री राठी ने शासकीय माध्यमिक विद्यालय भौराना के निरीक्षण के दौरान छात्र-छात्राओं से शिक्षकों की उपस्थित, मध्यान्ह भोजन का वितरण, गणवेश की राशि, हेण्डपंपो की स्थिति मनरेगा के तहत संचालित कार्यों की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिए कि मनरेगा के तहत जरूरतमंद एवं पात्र स्थानीय व्यक्तियों को 150 दिवस का रोजगार उपलब्ध कराए। 

श्री राठी ने ग्राम आकुर्सी में मनरेगा के तहत चल रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने ग्राम में निर्मित की गई आंगनवाड़ी केन्द्र भवन की गुणवत्ता ठीक न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए 15 दिवस के अंदर भवन निर्माण कार्य की गुणवत्ता में सुधार लाए। उन्होंने माध्यमिक विद्यालय आकुर्सी के निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों एवं बच्चों द्वारा शिकायत की गई कि मध्यान्ह भोजन मेन्यू के अनुसार प्रदाय नहीं किया जा रहा है और स्वसहायता समूह द्वारा भोजन का निर्माण स्कूल में न कर बाहर किया जा रहा है। 

कलेक्टर ने ग्रामीणों की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए माध्यमिक विद्यालय आकुर्सी के शिक्षक प्रधानाध्यापक रामसिंह जाटव की दो वेतन वृद्धियां रोकने और जयवीर बाबा स्वसहायता समूह का अनुबंध समाप्त करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 

कलेक्टर श्री राठी ने ग्राम खटका में वाटर सेड के तहत बनाए जा रहे चेक डेम का निरीक्षण कर निर्माण एजेंसी को निर्माण स्थल पर योजना की पूर्ण जानकारी का बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवासों के निर्माण कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। श्री राठी ने ग्राम में निर्माणाधीन पंचायत भवन की गुणवत्ता पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए पंचायत संचिव राजेन्द्र माथुर को निलंबित कर सहायक यंत्री एवं उपयंत्री को कार्यों का निरंतर निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री राठी ने सहरिया जनजाति बाहुल्य ग्राम भोजपुर में पहुंचकर चौपाल के माध्यम से ग्रामीण महिला पुरूषो से शासन की योजनाओं की क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन प्रदाय किए जाने हेतु शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सहायक यंत्री को निर्देश दिए कि ऐसे हेण्डपंप जिनमें पर्याप्त पानी है, लेकिन हेण्डपंप के माध्यम से पर्याप्त पानी नहीं निकल रहा है, उन हेण्डपंपों पर विद्युत मोटर लगाने की व्यवस्था करें।