SCHOOL में जुआ खेल रहे शिक्षक गिरफ्तार, शिक्षा विभाग चुप

शिवपुरी। अपमान के खिलाफ अपने सम्मान के लिए शिक्षक समाज आए दिन हड़तालें किया करता था परंतु इंदार थाना क्षेत्र के बिजरौनी गांव में शासकीय स्कूल में पदस्थ दो शासकीय शिक्षक, स्कूल परिसर में जुआ खेलते हुए पकड़े गए। पुलिस उक्त शिक्षकों को गिरफ्तार कर थाने ले आई है। मामला जमानती होने के कारण उन्हे रिहा कर दिया गया परंतु अभी तक शिक्षा विभाग और शिक्षक संगठनों ने इस मामले में कोई कार्रवाई या मांग नहीं की है। जानकारी के अनुसार इंदार पुलिस को सूचना मिली कि शासकीय स्कूल बिजरौनी में कुछ लोग जुआ खेल रहे हैं। जिसपर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आरोपी लखन पुत्र ध्यान सिंह किरार उम्र 45 वर्ष निवासी विजरौनी, प्रदीप पुत्र बालकराम किरार उम्र 34 वर्ष निवासी बिजरौनी, महिपाल पुत्र मूलचंद धाकड़ उम्र 44 वर्ष निवासी बिजरौनी और दिनेश पुत्र बाबूलाल धाकड़ उम्र 47 वर्ष को गिरफ्तार कर लिया। 

पुलिस ने बताया है कि चारों आरोपीयों में महिपाल और दिनेश धाकड़ दोनों शासकीय शिक्षक है। जो कि बिजरौनी शासकीय विद्यालय में पदस्थ है। पुलिस ने इन आरोपीयों को नवीन बाजार बिजरौनी से पकडऩा बताया है। इन आरोपीयों से पुलिस ने 920 रूपए और ताश की गड्डी जप्त की है। जबकि सूत्रों का दाबा है कि उक्त शिक्षक शासकीय स्कूल से दबौचे गए है। 

इनका कहना है
आपके द्वारा उक्त मामला मेरे संज्ञान में लाया गया है। अगर शासकीय शिक्षक जुए की कार्यवाही में पकड़े गए है तो यह गंभीर वारदात है। इस मामले में बिल्कुल कोताही नहीं बरती जाएगी। में कल ही पुलिस को पत्र लिखता हूंं अगर शासकीय शिक्षकों का नाम आएगा तो सख्त कार्यवाही की जाएगी। 
शिरोमणि दुबे, डीपीसी शिवपुरी

क्या कहते हैं विशेषज्ञ
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के एडवोकेट अमित चतुर्वेदी का कहना है कि ऐसे मामलों मेें पुलिस के पास कार्रवाई के लिए सीमित अधिकार होते हैं। संबंधित विभाग को चाहिए कि वो एफआईआर के आधार पर संस्पेंड करके विभागीय जांच करे और यदि स्कूल परिसर में शिक्षक का जुआ खेलना पाया जाता है तो सेवाएं समाप्त कर दी जाएं। चतुर्वेदी कहते हैं कि कर्मचारी संगठनों का भी नैतिक दायित्व है कि वो शिक्षक समाज को बदनाम करने वाले शिक्षकों के खिलाफ भी ज्ञापन दें।