कलेक्टर का पिछोर दौरा: एक शिक्षका सस्पेंड, दूसरे की वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश

शिवपुरी। शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत जानने और जनता से सीधे रूबरू होकर उनकी समस्याओं का निराकरण किए जाने हेतु कलेक्टर तरूण राठी ने पिछोर तहसील के विभिन्न ग्रामों का भ्रमण कर अधिकारियों के साथ ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और उनके निराकरण के मौके पर ही निर्देश दिए और जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके अधिनस्थ मैदानी अमला ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर ग्रामीणों की समस्याओं को सुने और निराकरण की कार्यवाही करें। 

इस दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर, अनुविभागीय दण्डाधिकारी पिछोर संजीव जैन सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण साथ थे। कलेक्टर तरूण राठी ने अधिकारियों के साथ गुरूवार को पिछोर तहसील के ग्राम बरेला, दरगवां, नावली, चंदावली आदि ग्रामों का भ्रमण कर शासन की हितग्राही मूलक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ-साथ विकास कार्यों की जमीनी हकीकत जानी। श्री राठी ने ग्रामीणों की शिकायत पर ग्राम बरेला की प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती आशा पुरोहित को समय पर स्कूल न खोलने से तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दरगवां के शिक्षक जहार सिंह की दो वेतन वृद्धि रोकने के भी निर्देश दिए। 

लाभांवित हितग्राहियों की सूची सूचना पटल पर अंकित कराए
कलेक्टर श्री राठी ने ग्रामीणों से रूबरू होते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीणों के कल्याण के लिए अनेको योजनाए संचालित की है। इन योजनाओं का लाभ लें। प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की भी जानकारी लेते हुए कहा कि आवास निर्माण हेतु शासन द्वारा एक लाख 20 हजार रूपए की राशि, इसी प्रकार 12 हजार रूपए की राशि शौचालय निर्माण हेतु हितग्राही के खाते में सीधे प्रदाय की गई है।

अत: हितग्राही आवास शीघ्र पूर्ण करें। ऐसे हितग्राही जिनके द्वारा एक माह के अंदर आवास निर्माण कार्य शुरू नहीं किया जाए, उन हितग्राहियों के आवास वापस लेकर आवासहीनों को उपलब्ध कराए जाएगें। उन्होंने अनुविभागीय दण्डाधिकारी पिछोर को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभांवित होने वाले हितग्राहियों की सूची ग्राम पंचायत के सूचना पटल पर अंकित कराई जाए। जिससे ग्रामीणों को लाभांवित हितग्राहियो के संबंध में जानकारी प्राप्त हो सके। श्री राठी ने कहा कि ऐसे आवासहीन हितग्राही जिन्हें आवास उपलब्ध नहीं हुए है, उन्हें इस योजना के तहत पात्र सूची के आधार पर आगामी तीन वर्षों के दौरान सभी आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराए जाएगें। 

लंबित राजस्व प्रकरण होने पर लगेगा 500 रूपए का अर्थदण्ड
कलेक्टर तरूण राठी ने इस दौरान ग्रामीणों से राजस्व प्रकरणों के निराकरण हेतु संचालित किए गए अभियान की जानकारी लेते हुए मैदानी अमले की उपस्थिति के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि ऐसे ग्रामीण एवं किसान जिनके अविवादित बंटवारा, नामांतरण के प्रकरण अगर कोई लंबित है, तो वे उन्हें बताए जिससे इन प्रकरणों के निराकरण के साथ-साथ संबंधित राजस्व अधिकारी पर 500 रूपए का अर्थदण्ड भी लगाया जा सके। उन्होंने ग्रामीणों से शिक्षकों की उपस्थिति, पाठ्य-पुस्तकों का वितरण, गणेवश वितरण, मध्यान्ह भोजन आदि के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों से आगनवाड़ी केन्द्रों के खुलने का समय, इन केन्द्रों से बच्चों एवं धात्री महिलाओं को मिलने वाली सेवाओं के साथ लाडली लक्ष्मी योजना के तहत वंचित हितग्राहियों की भी जानकारी ली। 

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ लेने हेतु पंजीयन कराए
कलेक्टर तरूण राठी ने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए उन्हें मुख्यमंत्री सामूहिक कन्यादान योजना की जानकारी देते हुए बताया कि ऐसी कन्या जो विवाह योग्य है, उन कन्याओं का सामूहिक विवाह हेतु मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में नवम्बर माह में बड़े स्तर पर सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किए जाएगें। इस योजना का लाभ लेने हेतु संबंधित जनपद पंचायत कार्यालय में पंजीयन कराए। 

श्री राठी ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत ग्रामीण महिलाओं से नि:शुल्क गैस कनेक्शन मिलने के संबंध में चर्चा कर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिले में पशुपालन विभाग द्वारा गोकुल महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। जिसके तहत 23 नवम्बर को ग्राम नावली में पशु चिकित्सा उपचार शिविर आयोजित होाग। ग्रामीण इसका भी लाभ लें। उन्होंने कृषकों के लिए भावांतर भुगतान योजना अनुदान पर उन्नत कृषि यंत्र, कम लागत में अधिक उत्पादन, पांच वर्ष में कृषकों की आय कैसे दोगुनी हो आदि की भी जानकारी दी गई। इस दौरान उन्होंने सभी विभागों के मैदानी कर्मचारियों के नाम एवं मोबाइल नम्बर पंचायत भवन में अंकित करने के भी निर्देश दिए। 

ग्रामीणों को दी सौंगात
कलेक्टर तरूण राठी ने ग्राम बरेला में ग्रामीणों की मांग पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सहायक यंत्री को निर्देश दिए कि हेण्डपंप के नए बोर पर सिंगल फेस मोटर स्थापित कर स्पॉटसोर्स के माध्यम से गांव को पेयजल उपलब्ध कराए। उन्होंने गांव की एक महिला की दो बच्चियों कु.नेहा एवं नैना जाटव की ट्रेन में मार्कशीट चोरी होने पर उन्हें ब्रिजकोर्स में प्रवेश दिलाने के सर्व शिक्षा अभियान के परियोजना समन्वयक को निर्देश दिए। श्री राठी ने ग्राम नावली में पन्नालाल द्वारा मछली पालन हेतु दिए गए आवेदन को पूरी गंभीरता से लेते हुए सहायक संचालन मत्स्य उद्योग को निर्देश दिए कि महुअर डेम से प्रभावित कृषकों की समिति पंजीकृत कराकर मछली पालन हेतु उन्हें प्राथमिकता दें। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर डेम से सीपेज होने वाले पानी से खेतों को नुकसान न हो, इसके लिए जलसंसाधन विभाग को नाली निर्माण करने के भी निर्देश दिए। 
Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------