किसानों के साथ धोखा कर रही है प्रदेश भाजपा सरकार: रामवीर सिंह यादव

शिवपुरी। क्रॉप कटिंग के नाम पर फसल बीमा प्रदाय करने वाली कंपनी के कर्ताधर्ता मनमानी कर रहे है और यहां बीमा योजना का लाभ किसानों को नहीं मिल पा रहा जिससे वह इस योजना से वंचित हो रहे है, जब सरकार ने फसल बीमा की राशि जारी कर दी तो फिर उसमें उल्टे-सीधें पेंच फंसाकर किसानों को क्यों परेशान किया जा रहा है इस मामले में पटवारी और फसल बीमा कंपनी के कर्ताधर्ता सांठगांठ कर किसानों का शोषण करने पर उतारू है यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

यदि ऐसा होता है तो एक बार फिर किसान समस्या को लेकर आन्दोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा और इसकी संपूर्ण जिम्मेदारी मप्र शासन और जिला प्रशासन की होगी। यह चेतावनी और फसल बीमा में क्रॉप कटिंग के नाम पर किसानों के होने वाले शोषण के खिलाफ आवाज उठाई जनपद पंचायत बदरवास के उपाध्यक्ष रामवीर सिंह यादव ने जिन्होंने फसल बीमा योजना को लेकर किसानों के साथ हो रहे भेदभाव पर खेद प्रकट किया और इस तरह की मनमानियों से आहत होकर फसल बीमा कंपनी को चेतावनी दी गई है। 

बदरवास जनपद उपाध्यक्ष रामवीर सिंह यादव ने कहा कि पौधा हरा है तो बीमा कंपनी बालो ने क्रॉप कटिंग करने से मना कर दिया कि पौधा हरा है हम नही करेंगे, तब सभी ने समझाया की जिस पौधे में फली नहीं होती वह हरा ही रहता है हमने जब उनके बीमा कंपनी के अधिकारियो से भी बात की तो उन्हें भी बताया तो बो भी नहीं माने उल्टा पटवारी को फोन पर डांटने लगे की तुम तो 2 किलो फसल लिख दो, जब पटवारी नहीं माना तो कंपनी के कर्मचारी से बोला की तुम भाग जाओ,ऐसे में एसडीएम और तहसीलदार से दूरभाष पर निवेदन किया तो पटवारी और कंपनी कर्मचारी से बात करवाई गई तो यह निर्णय हुआ की चार दिन और खेत खड़़े रहने दो उसके बाद क्रॉप कटिंग करेंगे और उस दिन से आज तक कोई नही आया। 

जब कंपनी के लोगो को फोन लगया वह फन नहीं उठा रहे है और पटवारी और ग्रामसेवक से संपर्क किया तो उन्होंने बतया की उस ग्राम में हम क्रॉप कटिंग नही करेंगे। श्री यादव ने बताया कि ऐसे में यदि हमारे यहां पर पानी की कमी है खेतो में कुछ दिन पहले बारिश हुई थी उससे नमी थी जिससे यहां किसानों की जुताई जल्दी हो जाती तो सरसों या अन्य कोई फसल बो देते लेकिन यहां क्रॉप कटिंग न होने के कारण खेत भी खड़े है जिससे आगे की फ सल बो ही नहीं सकते और यहां के सभी इस क्रॉप कटिंग के कारण फसल बीमा योजना से वंचित हो रहे है। 

रामवीर यादव का कहना है कि जब शासन बीमा देना ही नही चाहता है तो किसानो का मजाक क्यों उड़ाया जा रहा है, ऐसे में किसानो को बीमा कंपनी और शासन मिल कर नया आंदोलन करने को मजबूर कर रहे है अगर इस समस्या का शीघ्र निराकरण नहीं हुआ तो हम ईट से ईट बज देंगे। इस संबंध में हमने पुन: बीमा कंपनी बालो से बात की तो उन्होंने साफ  आने से मना कर दिया। 

ऐसे कर रहे भेदभाव, नहीं मिला न्याय तो लेंगें न्यायालय की शरण 
जनपद उपाध्यक्ष रामवीर सिंह यादव ने आरोप लगाया कि क्रॉप कटिंग के नाम पर किसानों को किस प्रकार से फसल बीमा योजना से वंचित किया जा रहा है उसमें बदरवास ब्लाक के ग्राम बारही और हुंडई ग्राम खतौरा  के आसपास के क्षेत्रों में बीमा कंपनी वाले किसानों के साथ धोखा कर रहे हैं। 

पटवारियों से बोल रहे हैं कि आप 2 कुंटल बीघा का लिखकर दे दो हम आपका काम कर देंगे ग्राम कुंडाई में बीमा कंपनी वाले जो कटिंग होती है वह उसमें से अच्छे-अच्छे पेड़ उखाडक़र क्रॉप कटिंग की गई। इसी तरह ग्राम खतौरा में जो सबसे अच्छा खेत था उसकी क्रॉप कटिंग की गई और जबकि पूरे गांव में फसल बिल्कुल भी नहीं है। 

यहां किसानों ने अपने खेत जोत दिए हैं एक खेत में फसल होने के बावजूद भी बीमा कंपनी ने क्रॉप कटिंग करने से मना कर दिया, यह कैसा अन्याय है यदि किसानों के साथ अगर ऐसा ही रहा तो हम सब लोग मिलकर कलेक्टर के सामने भी बात रखी और यदि न्याय नहीं मिला तो इस मामले को लेकर न्यायालय की शरण भी ली जाएगी। वहीं ग्राम कुंडाई में जब फसल बीमा वाले पहुंचे तो यहां खेत में जो सबसे अच्छे पेड़ थे उनके दाने निकाले गए, किसानों ने उसकी शिकायत की तब कहीं जाकर बीमा कंपनी के सदस्यों ने सही कटिंग की और इसी तरह ग्राम खतौरा में भी अच्छे खेत की क्रॉप कटिंग की गई। ऐसी शिकायतें अनेकों गांवों से आ रही है और बीमा कंपनी वाले कपनी मनमर्जी पर उतारू है इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 
Share on Google Plus

About Yuva Bhaskar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments: