बिजली कर्मचारी महासंघ के आंदोलन का शंखनांद

शिवपुरी। मध्यप्रदेश बिजली कर्मचारी महासंघ के बैनर तले पूरे मध्यप्रदेश में सातवें वेतनमान और कई समस्याओं को लेकर महासंघ के बैनर तले बडे आंदोलन की घोषणा बिद्युत विभाग के कर्मचारीयों ने की है। जानकारी देते हुए भारतीय मजदूर संघ से संबंद्व म.प्र.बिजली कर्मचारी महासंघ के अधिकारीयों ने बताया है कि म.प्र. बिजली कर्मचारी महासंघ द्वारा दि 23 जून 2017 को संपूर्ण प्रदेश में जिला, रीजन, पॉवर हाउस, कम्पनी स्तर पर प्रर्दशन कर मुख्यमंत्री, उर्जा मंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपे गये तथा दिनांक 10/09/2017 से 24/09/2017 तक सेमिनार/संगोष्ठी/सम्मेलन आयोजित किये गये थे। किन्तु आज दिनांक तक निम्नलिखित श्रमिक समस्याओं का निराकरण नहीं किया गया है। इस बात को लेकर कर्मचारी नाराज हो गए है और इन्होंने आदोंलन का शंखनांद कर दिया है।

यह रखी है मांगे- 
1 केन्द्र सरकार के समान सभी विद्युत श्रमिकों को सातवां वेतनमान प्रदान किया जावें।
2 संविदा कर्मचारियों/अधिकारियों को नियमित किया जावें एवं सभी कंपनियों में समान वेतनमान एवं सुविधा प्रदान की जावें।
3 म.प्र. की सभी विद्युत कंपनियो में समान कार्य समान वेतन नियम लागू किया जावें। 
4 विद्युत कंपिनयों का निजीकरण बंद किया जावें।
5 श्रम कानूनों में एक तरफा संशोधनों पर रोक लगाई जावें।
6 छटवें वेतनमान की विसंगतियों जैसे ग्रेड पे विसंगति आदि सहित अन्य वेतन विसंगतियां दूर की जावें।
7 फ्रिंज बेनीफिट शीघ्र प्रदान किये जावें।
8 बडी बीमारियों जैसे केन्सर, हार्ट, किडनी आदि में केशलेस स्वास्थ्य बीमा योजना लागू की जावें।
9 ठेकेदार श्रमिको/मीटर वाचकों एवं समस्त दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को विद्युत कंपनियों में नियमित पद पर रखने की नीति बनाई जावें ताकि अनुभव का लाभ विद्युत उद्योग को प्राप्त हो सकें।
10 तृतीय उच्चवेतनमान की विसंगति दूर कर छत्तीसगढ के समान उच्चवेतनमान दिया जावें। 
11 ई.आर.पी. सिस्टम की उच्चस्तरीय समीक्षा की जावें क्योकि ई.आर.पी. सिस्टम पूर्णरूप से सफल नहीं है।
12 महासंघ की मांग पर विद्युत कंपनियों का संरचनात्मक ढांचा परिवर्तित किया जाना था, किन्तु प्रस्तावित ढांचे में पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों की संख्या नहीं बढाई गई है अत: कर्मचारियों के नियमित पदो की पर्याप्त संख्या में वृद्वि की जावें।
13 विद्युत पेंशनरो को सांतवा वेतनमान एवं 25 प्रतिशत नि:शुल्क बिजली प्रदान की जावें।
14 वर्ष 1998 से अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की जावें।
15 श्रमिको/मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जावें।

इस दौरान प्रदर्शन/रैलियॉ/द्वार सभा आयोजित कर ज्ञापन सौंपा जा रहा है। अत: शीघ्र महासंघ से चर्चा कर उपरोक्त समस्याओं का निराकरण करने का कष्ट करें। चचाई  पॉवर हाउस से दिनांक 10.09.2017 को संपन्न सम्मेलन में लिये गये निर्णयानुसार म.प्र. बिजली कर्मचारी महासंघ विवश होकर अक्टूबर माह के द्वितीय सप्ताह में भोपाल में एक विशाल रैली आयोजित करेंगा।

इसके पश्चात भी श्रमिक समस्याओं का निराकरण नहीं होने पर 24 घंटे के नोटिस पर कभी भी संपूर्ण प्रदेश में काम बन्द हडताल पर जाने का निर्णय ‘‘ चचाई पावॅर हाउस ‘‘ में संपन्न प्रथम सम्मेलन में तय किया गया है। विश्वास है कि उपरोक्त समस्याओं का निराकरण म.प्र. बिजली कर्मचारी महासंघ से चर्चा कर तथा विश्वास में लेकर शीघ्र किया जावेंगा।