युवक को सांप ने काटा, झाडफूंक के चक्कर में गई जान, यह है उपाय

पिछोर। जिले के पिछोर अनुविभाग के पुलिस थाना भौंती के चिंधारी में एक 18 वर्षीय युवक को घर में ही काम करते वक्त एक सर्प ने काट लिया। युवक को सांप के काटने के बाद परिजन चिकित्सालय न लेकर झांडफूक में लगे रहे। जहां युवक को उपचार न मिलने से मौत हो गई। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। जानकारी के अनुसार आशीष पुत्र छोटे लाल परिहार उम्र 18 वर्ष  निवासी तिंधारी अपने घर में ही कुछ काम कर रहा था इसी बीच वह उसे घर में ही एक सर्प ने काट लिया, जब सर्पदंश का शिकार होकर आशीष जोर से चीखा तो उसकी आवाज घर के बाहर लोगो के बीच पहुंची और जब सभी लोग घर में पहुंचे और युवक की झाडफूक में लगे रहे। 

झाडफूंक के बाद जब आशीष को आराम नहींं मिला तो परिजन उसे लेकर उप  स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे। जहां समय रहते इलाज नहीं मिलने के कारण डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने फरियादी रमन सिंह की रिपोर्ट पर मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है।  

सांप काट ले तो इन 9 बातों को हमेशा याद रखें-
1.पीडि़त को सांप से दूर ले जाएं और घबराहट दूर करने में उसकी मदद करें।
2.खुद को सुरक्षित रखते हुए सांप की प्रजाति का पता करें।
3. सांप के काटने वाली जगह पर कोई गहना पहने हों तो उसे उतार दें।
4.मरीज जूते पहना हो तो उतार दें, कपड़े सुविधाजनक हों तो न उतारें। 
5. जख्म पर पट्टी बांध दें। पट्टी के लिए पेड़ की छाल, अखबार का टुकड़ा, स्लीपिंग बैग या बैकपैक फ्रेम का इस्तेमाल करें।
6. जख्म से छेड़छाड़ न करें, पट्टी बांधने के बाद नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाएं।
7. मरीज को बिल्कुल चलने न दें, क्योंकि मांसपेशियों की रगड़ से जहर तेजी से फैल सकता है। 
8.मरीज को अपने मन से एस्प्रिन या कोई दर्द निवारक दवा बिल्कुल न दें। 
9.आमतौर पर यह मिथक है कि सांप काटी जगह पर रक्त संचार बंद करने के लिए खूब कसकर पट्टी बांध देनी चाहिए और मुंह से खींचकर जहर निकाल देना चाहिए, लेकिन इन चीजों से परहेज करना चाहिए। दरअसल, इनसे नसों और रक्त धमनियों को नुकसान पहुंचने और संक्रमण होने का खतरा रहता है। मुंह से खींचने पर जहर बहुत कम निकलता है। दबाव वाली पट्टी बांधने से रक्त धमनियां फट सकती हैं और मरीज को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं।
Share on Google Plus

About Yuva Bhaskar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments: