वरिष्ठ पत्रकार प्रेमनारायण नागर के जन्मदिन पर मीडियाकर्मी हुए सम्मानित

शिवपुरी। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं वरिष्ठ पत्रकार प्रेमनारायण नागर के 92वें जन्म दिवस पर आज ‘‘प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर सोशल मीडिया का प्रभाव’’ विषय पर एक दिवसीय कार्यक्रम मंगलम् शिवपुरी में सम्पन्न हुआ। इस मौके पर मीडिया से जुड़े चार मीडिया कर्मियों बृज दुबे फोटो ग्राफर, भूपेन्द्र नामदेव फोटोग्राफर, प्रकाश और प्रताप को शॉल श्रीफल और पुष्पहार से सम्मानित किया। इस मौके पर प्रेम नारायण नागर को उनके 92 वें जन्मदिवस की शुभकामनाएं देते हुए शतायु होने की कामना की। 

कलेक्टर तरूण राठी ने कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि सोशल मीडिया में लोगों की सहभागिता बढऩे से लोकतंत्र में अभिव्यक्ति का यह एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने कहा कि इस माध्यम की खबरों से फीडबैंक प्राप्त होता है। कलेक्टर ने कहा कि प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के साथ सोशल मीडिया का भी भविष्य उज्ज्वल है लेकिन सूचना सटीक एवं तथ्यों पर हो। श्री राठी ने कहा कि जिले में विभिन्न अंचलों से योजनाओं के क्रियान्वयन एवं निर्माण कार्यों की मीडिया के माध्यम से जो खबरें प्राप्त होती है। 

उनसे योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में फीडबैक प्राप्त होता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे ने कहा कि दुनिया में जो भी क्रांतियां हुई है, उनमें प्रिंट मीडिया का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। सोशल मीडिया में गलत पोस्ट को रोकने हेतु लोगों को आगे आना होगा। उन्होंने सोशल मीडिया को आगे आकर रेग्युलेटरी करने की जरूरत बताई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरिष्ठ पत्रकार प्रेमनारायण नागर ने कहा कि विषम परिस्थितियों में फोटोग्राफर के साथ-साथ अन्य मीडियाकर्मी भी प्रात: 05 बजे पाठकों तक समाचार-पत्र पहुंचाने के कार्य को अंजाम देते है। 

इसलिए निर्णय लिया गया कि फोटो ग्राफरों के साथ दो अन्य मीडिया कर्मियों को भी सम्मानित किया जाए। कार्यक्रम में मंगलम् के सचिव राजेन्द्र मजेजी, वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद भार्गव, अशोक कोचेटा, दीपेन्द्र चौहान, सेमुअल दास, अरूण अपेक्षित आदि ने भी प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर सोशल मीडिया का प्रभाव विषय पर अपने-अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के शुरू में पत्रकारगणों द्वारा पुष्पहारों से मंचासीन अतिथियों का सम्मान किया। कार्यक्रम का संचालन पत्रकार अतुल गौण ने और सभी के प्रति उपसंचालक जनसंपर्क अनूप सिंह भारतीय ने आभार व्यक्त किया।