प्रियदर्शनी राजे बनी शिवपुरी की मतदाता, क्या शिवपुरी विधानसभा से लडेंगी चुनाव?

शिवपुरी। सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की धर्मपत्नि श्रीमति प्रियदर्शनी राजे सिंधिया शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र की मतदाता बन गई हैं। खास बात यह है कि प्रियदर्शनी राजे मतदाता प्रियदर्शनी कॉलोनी वार्ड क्रमांक 38 से बनी हैं। उनका पता छत्री बॉम्बे कोठी लिखाया गया है। विधायक और प्रदेश सरकार की मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया भी इसी वार्ड की निवासी हैं। जानकारी के अनुसार प्रियदर्शनी राजे सिंधिया के पति सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया वर्ष 2001 से गुना शिवपुरी क्षेत्र के सांसद हैं, लेकिन वह मतदाता ग्वालियर से हैं, परंतु उनकी धर्मपत्नि प्रियदर्शनी राजे सिंधिया का नाम शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 38 मतदाता केंद्र क्रमांक 165 तथा मतदाता क्रमांक 727, गृह संख्या 553 क पर दर्ज है। सांसद प्रतिनिधि हरवीर सिंह रघुवंशी ने प्रियदर्शनी राजे के शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र से मतदाता बनने की पुष्टि की है। प्रियदर्शनी राजे सिंधिया के शिवपुरी से मतदाता बनने से उनके चुनाव लडऩे की अटकलें शुरू हो गई हैं। 

शिवपुरी से वोटर बनने के राजनैतिक  मायने
सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना शिवपुरी संसदीय क्षेत्र के मतदाता नहीं हैं। उनका नाम ग्वालियर की मतदाता सूची में दर्ज है और शायद उन्होंने संसदीय क्षेत्र से मतदाता बनने की आवश्यकता महसूस नहीं की है। एक कांग्रसे नेता ने बताया कि सांसद के चुनाव में स्थानीयता का उतना अधिक महत्व नहीं है, लेकिन फिर प्रियदर्शनी राजे सिंधिया शिवपुरी से मतदाता क्यों हैं।

ग्वालियर से मतदाता होने के बाद भी वह कहीं से भी चुनाव लड़ सकती हैं तो फिर उन्हें शिवपुरी से मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने की आवश्यकता क्यों महसूस हुई। निश्चित तौर पर इस फैसले के कुछ न कुछ राजनैतिक मायने अवश्य होंगे। सांसद प्रतिनिधि हरवीर सिंह रघुवंशी का कहना है कि स्थानीय व्यक्ति होने से चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद उस निर्वाचन क्षेत्र से उसे बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होती। दूसरे विधानसभा चुनाव में स्थानीयता एक मुद्दा बनता है। जिसका लाभ भी प्रियदर्शनी राजे को मिलेगा।