खबर का असर, नपं अध्यक्ष के पुत्र का राशनकार्ड फर्जी: एसडीएम रिपोर्ट

शिवपुरी। भ्रष्टाचार के लिए प्राख्यात नगर पंचायत परिषद बैराड़ में अध्यक्ष के पुत्र के तीन-तीन राशनकार्ड के मामले में एसडीएम की रिपोर्ट में राशनकार्ड फर्जी पाए गए है। इस मामले को शिवपुरी समाचार डॉट कॉम द्वारा सबसे पहले प्रमुखता से प्रकाशित किया था। विदित हो कि बीते अपने अंक में शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने इन अध्यक्ष महोदय के परिवार में है 3 राशन कार्ड: पुत्र वधु की फर्जी नियुक्ति की तैयारी नामक शीर्षक से प्रमुखता से प्रकाशित किया था। खबर प्रकाशन के बाद इस मामले को  गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर तरूण राठी ने मामले की जांच एसडीएम अंकित अष्ठाना को सौंपी। इस जांच के दौरान जो सामने आया वह चौकाने वाला था। 

बैराड़ नगर परिषद अध्यक्ष ने अपनी बहू को आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनवाने के लिए बेटे के तीन तीन राशनकार्ड नगर परिषद से बनवा दिए थे। इसके बाद युवक नरेश चिड़ार ने इस मामले की शिकायत की थी जिसके बाद उसे जान से मारने की धमकी अध्यक्ष के परिजनों के द्वारा दी गई। 

मामला मीडिया में आने के बाद इस मामले की जांच एसडीएम पोहरी अंकित अष्ठाना ने की इस और जांच में पाया कि नगर परिषद बैराड़ की अध्यक्ष सुशीला रावत है और उनके बेटे सुनील रावत का पहले वार्ड क्रमांक दो का राशनकार्ड बना हुआ था जिस पर वार्ड क्रमांक दो अंकित था और खाता क्रमांक 73 अंकित था और राशनकार्ड नंबर 2872 अंकित है, जबकि इस राशनकार्ड पर वार्ड क्रमांक 2 को काटकर 03 लिखा गया है और इसके कुछ दिनों बाद 2872 राशनकार्ड के नंबर पर ही वार्ड क्रमांक 10 अंकित कर दिया गया। 

खाता नंबर भी 73 ही अंकित कर दिया गया था। एसडीएम अंकित अष्ठाना का कहना है कि इस मामले में इसमें बैराड़़ तहसीलदार से भी जांच कराई गई थी, जांच में मामला सही पाया गया और आगे की कार्रवाई के लिए कलेक्टर को लिखा है, जिसके बाद राशनकार्ड निरस्ती व वैद्यानिक कार्रवाई की जाएगी।

क्या मुन्नालाल की तरह इन पर भी होगा धोखधड़ी का मामला दर्ज
शिवपुरी नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह पर बीपीएल राशनकार्ड के चलते धोखाधड़ी का मामला दर्ज हुआ था। इस मामले में पुलिस ने मुन्नालाल को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। जहां से मुन्नालाल को इस मामले में बेल मिल गई और वह बेल पर हैै। अब बैराड़ नगर पंचायत अध्यक्ष ने अपनी पाबर का इस्तेमाल कर अपने बेटे के नाम तीन-तीन राशनकार्ड बनबाए ह। इस मामले में देखना यह है कि क्या कार्यवाही होगी। 

क्या नगर पंचायत बैराड़ सीएमओ भी है दोषी
इस मामले में सबसे बड़ी बात यह सामने आई है कि एक ही आदमी के नगर पंचायत बैराड़ में तीन कार्ड बने हुए है और तीनों अलग-अलग वार्डो में दर्ज है। इस मामले के प्रकाश में आने पर नरेश चिड़ार ने महिला एवं बाल विकाश विभाग में उक्त मामले में राशनकार्ड में आपत्ति दर्ज कराई। 

जिस पर महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी अमित यादव ने इस मामले को लेकर राशनकार्डों के बेरीफिकेशन के लिए सीएमओ नगर पंचायत बैराड़ को भेजा। जहां सीएमओ ने इस मामले में आरोपी नगर पंचायत अध्यक्ष के पुत्र को क्लीन चिट दे दी। 

अब जिम्मेदार अधिकारीयों के इस कृत्य के चलते जब एसडीएम ने मामले की जांच की तो पूरा काला चिट्टा निकालकर सामने रख दिया। अब इस मामले में क्या सीएमओ नगर पंचायत को भी आरोपी माना जाएगा यह पहलू भी गौर करने लायक है। 

इनका कहना है-
मेने इस मामले में जांच प्रतिवेदन बनाकर कलेक्टर सहाब को भेज दिया है। अब जो भी होगा कलेक्टर सहाब करेंगे। हमारी और से तो जो मांगा गया था वह भेज दिया है।
अंकित अष्ठाना,एसडीएम पोहरी।