खबर का असर: महामारी से पीडि़त गांव गोपालपुर का कलेक्टर ने किया दौरा, पटवारी निलंबित

शिवपुरी। जिले के गोपालपुर सहित आधा दर्जन गांव में दीपावली के बाद से ही महामारी के हालात निर्मित हो गए है। इस मामले को शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने बीते रोज प्रमुखता से प्रकाशित किया। इस खबर को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर तरूण राठी ने सीएमएचओ के साथ मिलकर गांव का निरीक्षण कर मरीजों का हालचाल जाना।

कलेक्टर तरूण राठी ने शिवपुरी विकासखण्ड के ग्राम गोपालपुर पहुंचकर ग्रामीणों से चर्चा कर बायरल बुखार एवं दर्द से पीडि़त मरीजों के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने उपस्थित चिकित्सा दल को निर्देश दिए कि पीडि़त व्यक्तियों का समूचित उपचार करें। इस दौरान ग्रामीणों की शिकायत पर गांव के पटवारी महेन्द्र भार्गव को तत्काल निलंबित करने के निर्देश भी दिए। श्री राठी ने अधिकारियों के साथ गांव का भ्रमण कर गांव में संग्रहित हुए पानी को त्वरित खाली कराने के संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुरम डालने को कहा। उन्होंने गांव के बड़ीबाखर मोहल्ले में बंद पड़े हेण्डपम्प को राइजर पाईप बढ़ाने के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। 

कलेक्टर राठी ने इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे स्वास्थ्य शिविर का भी अवलोकन कर चिकित्सकों एवं पैरामेडीकल स्टाफ को निर्देश दिए कि मरीजों का समूचित उपचार करें। घरों में जा जाकर सर्वे कर मलेरिया के लार्वा के विनिष्टीकरण की भी कार्यवाही कर ग्रामीणों को स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से अपने आसपास सफाई रखने, पानी को ढक्कर उपयोग करने, मच्छरदानी आदि का उपयोग करने की भी सलाह दें। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी, हितग्राही मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी विभिन्न पेंशनों का लाभ, खसरा-खतौनी के नकलों का वितरण, राजस्व प्रकरणों का निराकरण की भी जानकारी ली। 

उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र सतनवाड़ा का भी अवलोकन कर मरीजों से चर्चा कर केन्द्र के माध्यम से मिलने वाली स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में जानकारी ली। स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी डॉक्टर ने बताया कि केन्द्र में प्रतिदिन 5 संस्थागत प्रसव किए जा रहे है। लगभग 70 मरीजों को प्रतिदिन नि:शुल्क दवाओं का भी वितरण किया जा रहा है। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एम.एस.सगर, लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री एस.एल.बाथम आदि अधिकारी साथ थे। 
Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------