तेल का चुनावी खेल, जनता को नहीं, भाजपा को लाभ पहुॅंचाने के लिये:रघुवंशी

शिवपुरी। बीते रोज मध्यप्रदेश सरकार द्वारा डीजल पेट्रोल पर कम किए बेट पर कांग्रेस ने इसे चुनावी खेल बताया है। पीसीसी सदस्य सांसद प्रतिनिधि हरवीर सिंह रघुवंशी ने म प्र सरकार द्वारा पेट्रोल एवं डीजल पर क्रमष: 1.70 एवं 3.94 रूपये प्रति लीटर आंशिक टैक्स कटौती को नाकाफी बताते हुये इसे जनता नहीं भाजपा को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से लिया गया निर्णय बताया है। 

म प्र में आज भी पेट्रोल पर 31 प्रतिशत और डीजल पर 27 प्रतिशत वैट के अलावा पेट्रोल पर 4 रूपये और डीजल पर 1.50 रूपये फिक्स टैक्स भी लगाकर आम जनता की जेब पर सरकारी राजनीतिक डाका डालते हुये प्रतिवर्ष 9000 करोड रूप्ये की अतिरिक्त कमाई की है जो कितनी न्यायसंगत थी। 

म प्र देश में दूसरा ऐसा राज्य है जहां पेट्रोल और डीजल उपभोक्ता को महंगा खरीदने के लिये बाध्य होना पडा है। नोटबंदी,मंहगाई और जीएसटी के कोप से जूझ  रही जनता की नाराजी, तथा किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य न मिलना किसानों में सरकार के प्रति आक्रोश जब केन्द्र और भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व तक पहुंचा तो संभावित चुनावों को दृष्टिगत रख अपने लाभ के लिये प्रदेश सरकार ने पेट्रोल डीजल में आंशिक कटौती की है। 

जनहित में अगर सरकार को निर्णय करना है तो वह अंतराष्ट्रीय बाजार के मान से पेट्रोल डीजल की रेट निर्धारित करे। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत 42 से 47 डॉलर  प्रति बैरल है। इस लिहाज से उपभोक्ताओं को पेटोल-डीजल 45 से 50 रूपये प्रति लीटर की दर से मिलना चाहिये लेकिन भाजपा सरकार द्वारा 31 व 27 प्रतिशत वैट टैक्स लगाकर प्रदेश की जनता का शोषण किया है। जिसे जनता कतई बर्दाश्त नहीं करेगी।