गंगा, गीता, गायत्री है बेटियां: विधायक भारती

शिवपुरी। लाड़ली लक्ष्मी शिक्षा छात्रवृत्ति समारोह कार्यक्रम को संबोधित करते विधायक भारती ने कहा कि गंगा, गीता, गायत्री है बेटियां, बेटियां ही हमें आगे बढऩे का मार्ग भी प्रशस्त करती है। अब बेटियां किसी से पीछे नहीं है क्योंकि रक्षा मंत्री जैसा दायित्व आज देश की बेटी संभाले हुए हैं। हमारी प्रदेश की सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी जैसी योजना संचालित कर बेटियों को जन्म से ही लखपति बना दिया है। अब बेटियां पिता के ऊपर बोझ नहीं है। उक्त विचार कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने मानस भवन में लाड़ली लक्ष्मी शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के समारोह में व्यक्त किए। 

जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की,इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि मानव अधिकार आयोग के संयोजक आलोक एम इंदौरिया, सीडब्ल्यूसी के अध्यक्ष जिनेन्द्र जैन, सदस्या श्रीमती उमा मिश्रा मंचासीन थीं। 

छात्रवृत्ति समारोह कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विशिष्ठ अतिथि आलोक एम इंदौरिया ने कहा कि आज से हमने दीपावली उत्सव मनाना शुरू कर दिया है। क्योंकि बेटियों की जहां पूजा शुरू हो जाती है वहां से ही उत्सवों की शुरूआत होती है। प्रदेश सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के माध्यम से जो अभियान चलाया है यह एक सराहनीय पहल है जिससे बेटियां शिक्षित होकर दो घरों को रोशन करने का काम करेंगी। 

अपने अध्यक्षीय उदबोधन में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नीतू माथुर ने छात्रवृत्ति उत्सव समारोह में कहा कि प्रदेश सरकार ने बेटियों एवं बहिनों के सम्मान के लिए कई योजनायें संचालित की है और इतना ही नहीं  शासकीय सेवाओं में भी  बेटियों के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण दिया है। आज हमें बड़ी खुशी महसूस हो रही है कि बेटियों को अपनी पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति की 2 हजार रूपए की राशि दी जा रही है। इतना ही नहीं आगे भी जब बेटियां कक्षा 9 वीं में पहुंचेंगी तब शासन द्वारा 4 हजार रूपए दी जाएगी। 

कार्यक्रम के आयोजक जिला कार्यक्रम अधिकारी ओपी पाण्डे ने अपने स्वागत भाषण बताया कि जिले में 62776 बालिकायें लाड़ली लक्ष्मी बनी है और आज 1048 बेटियों को छात्रवृत्ति योजना की राशि भेंट की जा रही है। बेटियां अब किसी पर बोझ नहीं है। कार्यक्रम में बालिकाओं के माता-पिता को शपथ दिलाते हुए कहा कि हम बालिकाओं को पढ़ायें और आगे बढ़ायें साथ ही उन्हें बाल विवाह, दहेज प्रथा जैसी कुप्रथा दूर रहने का संकल्प कराया गया। कार्यक्रम का संचालन गिरीश मिश्रा मामा द्वारा किया गया। इस अवसर पर नगर की 600 से अधिक बालिकायें और मातायें उपस्थित थीं। 

तथागत फाउडेशन करेगा महिला एवं बच्चियों का मेगा कैंप
कार्यक्रम अपने उदबोधन के दौरान मातृ शक्ति को नमन करते हुए तथागत फाउण्डेशन के अध्यक्ष आलोक एम इंदौरिया ने मंच से घोषणा की कि तथागत फाण्डेशन एवं लायन्स शिवपुरी साउथ के सहयोग से महिला एवं बच्चियों के लिए एक मेगा हेल्थ कैप दीपावली के बाद आयोजित करने जा रहा है। इस कैंप में मेडीशन, नाक, कान एवं गला के साथ-साथ महिलाओं से संबंधित स्त्री रोगों नि:शुल्क जांच एवं चिकित्साकीय जांच की जाएगी एवं नि:शुल्क शुगर, ईसीजी, आदि की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी और आवश्यकता अनुसार यदि ऑपरेशन की सुविधा भी उपब्ध कराई जाएगी।