दीपावली पर शहर में लगे कचरे के ढ़ेर, कर्मचारी हड़ताल पर

शिवपुरी। दीपावली का पांच दिवसीय त्यौहार कल 17 अक्टूबर से प्रारंभ होने जा रहा है और इस त्यौहार के एक दिन पहले पूरे शहर में कचरे के ढेर लगे हुए हैं। दुकानों तथा घरों के बाहर मलबा, कचरा और गंदगी जमी हुई है। यह स्थिति इसलिए निर्मित हुई, क्योंकि नगर पालिका शिवपुरी में पदस्थ सफाई कर्मचारी 26 सूत्रीय मांगों को लेकर हड़ताल पर चले गए हैं। बताया जाता है कि यह हड़ताल प्रदेशव्यापी है। आज सफाई कर्मचारियों ने नगर पालिका कार्यालय में धरना दिया और कहा कि जब तक उनकी मांगें पूर्ण नहीं होंगी तब तक वह हड़ताल पर रहेंगे। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर पालिका के संविदा पर लगे कर्मचारी लगभग एक माह पहले भी हड़ताल पर गए थे उस समय नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह और मुख्य नगर पालिका अधिकारी रणवीर कुमार ने आश्वासन दिया था कि परिषद की बैठक बुलाकर उन्हें नियमित करने की मांग स्वीकृत कर प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा, लेकिन इसके बाद नपा अधिकारियों को सफाई कर्मचारियों की सुध नहीं आई। 

सफाई कर्मचारियों की मुख्य मांगें हैं कि उन्हें नियमित किया जाए तथा समान कार्य समान वेतन लागू किया जाए। दीपावली त्यौहार के पहले सफाई कर्मचारियों द्वारा अचानक हड़ताल पर चले जाने से शहर की सफाई व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। शहरवासी तथा दुकानदार अपने घरों एवं दुकानों का कचरा साफ कर सडक़ पर फेंक रहे हैं, लेकिन सफाई कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने से सफाई नहीं हो पा रही है जिससे शहर में हर तरफ कचरे के ढेर लग गए हैं। सफाई कर्मचारियों का कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होंगी तब तक वह हड़ताल पर रहेंगे। 

फोटो खिंचाने वाले नेता क्या अब सफाई में जुटेंगे
पिछले दिनों सफाई अभियान के दौरान नेताओं ने शहर की सडक़ों की साफ सफाई करते हुए फोटो खिंचाए थे उस समय इसकी कोई आवश्यकता नहीं थी, लेकिन अब जबकि सफाईकर्मी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं तब क्या फोटो सेशन कराने वाले नेता सफाई करने के लिए आगे आएंगे और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान को सफल बनाएंगे।