हितग्राही मूलक योजनाओं के ब्रोशर तैयार कर ग्रामीणों को प्रदाय करें: अपर आयुक्त

शिवपुरी। ग्वालियर संभाग के अपर आयुक्त डी.डी.अग्रवाल ने विभागीय योजनाओं एवं निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी विशेषकर ग्रामीणों को प्राप्त हो, इसके लिए योजनाओं से संबंधित ब्रोशर प्रकाशित कर ग्राम पंचायतों के माध्यम से ग्रामीणों को प्रदाय करें। ब्रोशरों में योजना का उद्देश्य, योजना में मिलने वाली सहायता, पात्र हितग्राही और संपर्क सूत्र का उल्लेख हो। अपर आयुक्त श्री अग्रवाल ने उक्त आशय के निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में जिला अधिकारियों की विकास कार्यों एवं हितग्राही मूलक योजनाओं की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में कलेक्टर तरूण राठी, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर सहित जिला अधिकारीगण आदि उपस्थित थे। 

श्री अग्रवाल ने विभागवार संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उपसंचालक सामाजिक न्याय को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत अभी से जनपद पंचायत स्तरों पर प्रकरण चिन्हित कर सामूहिक विवाह के कार्यक्रम आयोजित किए जाए। जिससे पात्र हितग्राहियों को लाभांवित किया जा सके। 

उन्होंने स्वरोजगार मूलक योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे हितग्राही जो स्वरोजगार हेतु विभिन्न बैंको के माध्यम से सहायता प्राप्त कर चुके है, उसका सदोपयोग हो यह सुनिश्चित करें। श्री अग्रवाल ने रवी फसलों की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कृषि विभाग के उपसंचालक को निर्देश दिए कि किसानों का कम पानी एवं कम समय में पकने वाली फसलें जैसे सरसों, चने आदि लेने हेतु प्रेरित करें। 

राज्य शासन द्वारा मध्यप्रदेश के किसानों को कृषि उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए भावांतर भुगतान योजना लागू की गई है। इस योजना का अधिक से अधिक किसानों को लाभ मिले, इसके लिए कृषि विभाग के मैदानी अमले के माध्यम से कृषकों को योजना की जानकारी प्रदाय कर उसका लाभ लेने हेतु पंजीयन कराए। 

उन्होने निर्देश दिए कि हाल ही में हुई वर्षा के कारण ऐसे नदी-नाले जिसमें पानी बहने लगा है। उस बहते पानी को रोकने हेतु बोरी-बंदान के कार्य किए जाए। जिससे मवेशियों एवं निस्तारी कार्य के लिए पानी उपलब्ध हो सके। बैठक में प्रधानमंत्री आवास भवन, शौचालय का निर्माण, खेल मैदान, पंच-परमेश्वर के तहत सडक़ों एवं नाली का निर्माण, अपात्र लोगों के गरीबी रेखा की सूची से काटे गए नाम, आगामी ग्रीष्म ऋतु को दुखते हुए पेयजल हेतु बनाई गई कार्य योजना, वनाधिकार अभियान आदि की समीक्षा की गई। 

बैठक में कलेक्टर तरूण राठी ने बताया कि जिले में चलाए गए विशेष अभियान के दौरान बीपीएल की सूची से साढ़े छह हजार अपात्र लोगों के नाम काटे गए। शेष बचे अपात्र लोगों के नाम काटने की भी कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में 847 स्थान ऐसे चिन्हित किए गए है, जहां बोरी-बंदान का कार्य किया जा सकता है। 

राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की
अपर आयुक्त श्री डी.डी.अग्रवाल ने आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक में राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों को राजस्व बसूली में गति जाने के निर्देश दिए। लंबित राजस्व प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर निराकरण के निर्देश दिए। प्रकरणों को आरसीएमएस में भी दर्ज करने के निर्देश दिए। 
Share on Google Plus

About Yuva Bhaskar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments: