कलेक्टर राठी ने करैरा और नरवर जनपद के ग्रामों का किया दौरा, किया निरीक्षण

शिवपुरी। कलेक्टर तरूण राठी ने करैरा एवं नरवर विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों का भ्रमण कर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित किए जा रहे आवास भवन एवं स्वच्छ भारत अभियान के तहत हितग्राहियों द्वारा अपने घरों में बनाए जा रहे शौचालय निर्माण कार्यों का अवलोकन कर हितग्राहियों को निर्माण कार्यों में गति लाने की समझाइश दी। इस कार्य के लिए नियुक्त संबंधित नोडल अधिकारी को भी सतत् समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने शौचालय निर्माण कार्य की गुणवत्ता की भी सराहना की। इस दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर, अनुविभागीय अधिकारी करैरा सी.पी.प्रसाद सहित स्थानीय अधिकारी साथ थे। 

कलेक्टर श्री राठी ने करैरा विकासखण्ड के ग्राम दुमगना एवं नरवर के ग्राम थरखेड़ा, बरखेड़ी में हितग्राहियों द्वारा बनाए जा रहे आवास भवन एवं शौचालय निर्माण कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने हितग्राहियों को शौचालय एवं आवास निर्माण कार्यों में गति लाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए उनकी समस्याओं को भी सुना। 

श्री राठी ने कहा कि 31 दिसम्बर 2017 तक करैरा जनपद पंचायत को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) कराना है, इसके लिए हितग्राही अपने शौचालय निर्माण कार्य में गति लाए। उन्होंने ऐसे ग्रामीण जिनके द्वारा शौचालय का निर्माण कर लिया गया है, उनसे आग्रह किया कि वे अन्य ग्रामीणों को भी शौचालय निर्माण हेतु प्रेरित कर शौचालय के महत्व एवं उपयोगिता को भी बताए। 

इस दौरान कलेक्टर से ग्रामीणों ने गांव के खेल मैदान पर अवैध कब्जे की। कलेक्टर ने उपस्थित राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि खेल मैदान पर से प्राथमिकता के आधार पर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करें। अतिक्रमक द्वारा अतिक्रमण न हटाने की स्थिति में संबंधित के विरूद्ध पुलिस में एफआईआर दर्ज कराए। 

राजस्व ग्राम पंचायतों में प्राप्त प्रकरणों की ली जानकारी
कलेक्टर श्री राठी ने गत माह ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित की गई राजस्व ग्राम पंचायतों में राजस्व अमले की उपस्थिति के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी लेते हुए उनके नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के प्रकरण लंबित प्रकरणों के संबंध में चर्चा की। उन्होंने संबंधित राजस्व अधिकारी को निर्देश दिए कि गांव के रघुवीर एवं बल्लू का सहमति के आधार पर बंटवारे के प्रकरण का निराकरण करने की कार्यवाही करें। 
Share on Google Plus

About Yuva Bhaskar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------