अपनी मांगों के लिए मेडीकल एसोसिएशन करेंगी उपवास

शिवपुरी। चिकित्सकों से जुड़ी अपनी तमाम मांगों पर केन्द्र सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन यानी आई.एम.ए. की शिवपुरी इकाई ने गांधी जयंती के अवसर पर गांधीवादी तरीके से दो घंटे के एक उपवास कार्यक्रम का आयोजन किया है। आई.एम.ए. के जिला अध्यक्ष डॉ. निसार अहमद और सचिव डॉ. राजेन्द्र गुप्ता ने प्रेस को जारी एक विज्ञप्ति में बतलाया कि स्थानीय गांधी पार्क में गांधी समाधि के पास इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से जुड़े सभी सम्मानित सदस्य चिकित्सक सुबह दस बजे से दोपहर बारह बजे तक एक सांकेतिक उपवास पर बैठेंगे।

गौरतलब है कि आई.एम.ए.,अस्पतालों में अव्यवस्था सुधारने और चिकित्सकों की कई मांगों को लेकर सरकार से लंबे समय से संघर्षरत है। जब उनकी मांगें पूरी नहीं हुई, तो उन्होंने यह गांधीवादी तरीका आजमाया है। 

जिन मांगों का निराकरण आई.एम.ए., सरकार से करवाना चाहती है वे इस प्रकार हैं-पीसीपीएनडीटी एक्ट में छोटी-छोटी क्लेरिकल त्रुटियों हेतु पैनल प्रोविजन हटाया जाए, समय-समय पर आवश्यकता अनुसार क्लीनिकल एस्टेब्लीशमेंट एक्ट एवं पीसीपीएनडीटी एक्ट में बदलाव किया जाए, चिकित्सकों के विरुद्ध आए दिन होने वाली मारपीट एवं वायलेंस हेतु एक सेन्ट्रल मेडिकल एक्ट बनाया जाए, चिकित्सकों के विरुद्ध मेडिकल निगलीजेंस में कामपेनसेशन हेतु अनुदान दिया जाए और नेशनल मेडिकल काउंसिल बिल एवं एक्जिट प्रपोजल वापिस लिया जाए।

एक दिवसीय उपवास कार्यक्रम के अलावा अपनी इन लंबित मांगों के निराकरण हेतु आई.एम.ए. एक ज्ञापन प्रधानमंत्री, केन्द्रीय स्वास्थ मंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम भी प्रेषित करेगी।