मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की किसान हितैषी योजना है भावांतर योजना: यशोधरा राजे

शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हमेशा किसानों की चिंता की। किसानों के कल्याण एवं कृषि लाभ का धंधा बने, इसके लिए अनेको योजनाए लागू कर धरातल पर क्रियान्वित कराई गई। जिसमें भावांतर भुगतान योजना भी शामिल है। जिसका शुभारंभ आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया जा रहा है। 

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती सिंधिया ने उक्त उद्बोधन आज कृषि उपज मण्डी कोलारस में भावांतर भुगतान योजना के शुभांरभ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी ने की। कार्यक्रम में कलेक्टर तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार पाण्डे, कृषि उपज मण्डी कोलारस की अध्यक्ष श्रीमती गोमती धाकड़, भाजपा उपाध्यक्ष रामस्वरूप रिझारी सहित जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में किसान भाई उपस्थित थे। 

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोलारस में आने का मुख्य उद्देश्य किसान भाईयों को मुख्यमंत्री जी के संदेश की जानकारी देना है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान ऐसी सरकार है, जिसने अपने कार्यकाल के दौरान किसानों के हित में अनेको एतिहासिक फैसले लिए है। उन्होंने हमेशा किसानों की चिंता की है। कृषि लाभ का धंधा बने, कम लागत में अधिक उत्पादन हो, इसके लिए किसानों को विभिन्न योजनाओं के तहत सहायता भी प्रदाय की जा रही है। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि पूर्व सरकारों द्वारा किसानों के हित में ऐसे निर्णय नहीं लिए गए। 

श्रीमती सिंधिया ने कहा कि भावांतर भुगतान योजना के शुभारंभ कार्यक्रम हेतु प्रत्येक जिले की कृषि उपज मण्डियों में मंत्रीगण जाकर योजना का शुभारंभ कर किसानों से सीधा संवाद कर रहे है। उन्होंने कहा कि शिवपुरी कृषि उपज मण्डी शीघ्र शुरू की जाएगी। कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे ने अपने उद्बोधन में कहा कि कोलारस क्षेत्र की उपज पूरे प्रदेश में जानी जाती है, यहां की मण्डी के विस्तार के लिए भी प्रयास किए जाएगें। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासो से ही जिला सूखाग्रस्त घोषित किया गया है, जिसका लाभ जिले के किसानों को मिलेगा। 

जिले को सुखाग्रस्त कराने में जिला प्रशासन द्वारा समय पर आंकड़े उपलब्ध कराए गए। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि क्षेत्र में बनाए गए मदर डेम उनकी माता स्व.राजमाता विजयाराजे सिंधिया की देन है। उन्होंने कहा कि संकट्टा डेम की मांग भी शीघ्र ही पूर्ण की जाएगी। इसके बन जाने से कई गांव के किसानों को सिंचाई हेतु पानी प्राप्त होगा। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती सिंधिया ने किसानों के साथ आयोजित सहभोज के कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष सुशील रघुवंशी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने भावांतर भुगतान योजना शुरू कर किसानों को दीपावली का तोहफा दिया है। राज्य शासन ने डीजल पर से भी 4 प्रतिशत वेट टैक्स में कमी कर किसानों को राहत दी है। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कृषि लाभ का धंधा बने। इसके लिए किसानों को अनेको योजनाए संचालित की है। कार्यक्रम का स्वागत भाषण कृषि उपज मण्डी के उपाध्यक्ष राकेश वैश्य ने किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई। भावांतर भुगतान योजना का एलईडी के माध्यम से सीधा प्रसारण सागर जिले की खुरई तहसील से किया गया। भावांतर योजना के तहत पात्र किसानों को प्रमाण पत्र प्रदाय कि खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने भावांतर योजना के तहत पंजीकृत किसानों में राकेश गुप्ता (रामपुर), ऋतु गुप्ता (कोलारस), धर्मेन्द्र गुप्ता (कोलारस), हल्केराम (कोलारस), देवीलाल (रन्नौद) को प्रमाण पत्र प्रदाय किया। 
Share on Google Plus

About Yuva Bhaskar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------