विधायक भारती ने ग्राम कांकर में किया सरसों बीज किट का वितरण

शिवपुरी। क्षेत्रीय विधायक प्रहलाद भारती ने गत दिवस पोहरी विधानसभा के शिवपुरी विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम कांकर में कृषि विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आइसोपोम योजनांतर्गत सरसों के बीज की 150 मिनी किटों का वितरण ग्राम के कृषकों को किया। सरसों बीज किट वितरण के दौरान ग्रामजनों को संबोधित करते हुए विधायक भारती ने कहा कि इस योजना के तहत किसानों को उन्नत किस्म की सरसों के बीज का वितरण किया जा रहा है। 

जिससे अच्छी किस्म की पैदावार होगी एवं इस बीज से हुई उपज से आगमी वर्ष हेतु अधिक मात्रा में बीज तैयार कर सकेंगें। विधायक भारती ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार किसानों के प्रत्येक पहलू को ध्यान रखकर किसान हितैसी कार्य कर रही है। जिससे किसानों का न्यूनतम लागत पर अधिकतम उत्पादन हो और किसानों की आय में वृद्वि हो सके। वीज वितरण कार्यक्रम में कृषि विकास अधिकारी आरपी पचौरी सहित ग्रामजन उपस्थित रहे।

बीज वितरण कार्यक्रम के पूर्व विधायक भारती ने पोहरी विकासखण्ड के कृषि उपज मण्डी प्रांगण में किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग जिला शिवपुरी द्वारा कृषि प्रोन्नति तथा किसान हितैसी एक दिवसीय ’’ कृषक संगोष्ठी ’’ के आयोजन में बतौर मुख्यअतिथि उपस्थित होकर कार्यक्रम का शुभारंभ कर किसानों को संबोधित किया। इस संगोष्ठी में किसानों को उन्नतशील खेती की जानकारी देने हेतु कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों ने खेती से संबंधित विषयों पर किसानों की समस्याओं का समाधान बताया तथा उन्नत खेती करने हेतु विभिन्न तकनीकों की जानकारी दी।