जार्ज कैसल: एक रात के डेरे को देखकर विस्मित हुए छात्र

शिवपुरी। मुख्यमंत्री पर्यटक उत्सव के तहत जिले में भी 6 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2017 तक जिला पर्यटन संवर्धन परिसर शिवपुरी द्वारा उत्सव के सौपान कार्यक्रम के तहत अनेकों कार्यक्रम आयाजित किए जा रहे हैं। इस क्रम में आज रविवार को शहर के आदर्श नगर कन्या उमावि एवं मावि के छात्र छात्राओं का दल पर्यटक स्थलों के अध्ययन भ्रमण पर गया।  सरकारी शालाओं के छात्र छात्राओं को भ्रमण के लिए वाहन सुविधा जिला शिक्षा अधिकारी पीएस गिल द्वारा मुहैया कराई गई। इस दल में गए छात्र छात्राओं ने सुरवाया गढी के एतिहासिक तथ्यों को शिक्षकों भगवत शर्मा, हरिराम मिश्रा,केएन भार्गव, संध्या शर्मा, कल्पना सिकरवार की सहायता से लेखबद्घ किया। छात्रों ने इस गढी में प्राचीन मठों और शिवालय पर उकेरी गई कलाकृतियों को नजदीक से जाना। 

यहां की सैर पर उन्हें रोम जैसा महसूस हुआ क्योंकि उनके लिए यह पहला अवसर था जब वे आधुनिक इमारतों से प्राचीन अवशेषों की ओर गए। यहां के शिव मंदिर की कला और स्थापत्य बेहद सुंदर है जबकि मंदिर काफी प्राचीन है लेकिन फिर भी काफी प्रेरणादायी है। यह गढ़ी वास्तव में दर्शनीय है। गढ़ी एक प्राचीन सभागार है जो पूरी तरह से पत्थरों से निर्मित है। 

इस भ्रमण दल ने माधव राष्ट्रीय उद्यान का भी भ्रमण किया इस उद्यान में पतझडी वन, यहां पाए जाने वाले वन्य जीवों की प्रजातियों के बारे में मौके पर ही मावि आदर्श नगर के छात्र छात्राओं ने अपने संस्मरण लिपिवद्घ किए। जार्ज कैसल के बारे में जब उन्हें जानकारी मिली कि इसका निर्माण जार्च पंचम के एक रात के बसेरे के लिए तत्कालीन शासकों द्वारा कराया गया था वे विस्मित रह गए। 

इस दल ने भ्रमण को पूरी तरह मनोरंजन की दृष्टि से न लेते हुए इसे अध्ययन से जोड़ा और एक एक अनुभव को डायरी में संस्मरण के तौर पर सुरक्षित किया। सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए भ्रमण का यह अवसर जिला कलेक्टर तरुण राठी की पहल पर मिल सका छात्र छात्राओं का उत्साह देखते ही बना। 
Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------