72 करोड़ ओबीसी बाबजूद लोकतंत्र में नहीं कोई जगह: ललित कुमार

शिवपुरी। जिस संगठन के व्यक्तियों की आबादी देश की आबादी के 65 प्रतिशत भाग की हो और कुल 72 करोड़ ओबीसी हो बाबजूद इसके उन्हें लोकतंत्र में कोई जगह नहीं मिल रहा यहां कहां का न्याय है, लोकतंत्र में ओबीसी इतनी संख्या में होने के बाबजूद भी वह आरक्षण से वंचित है तमिलनाडु में जहां ओबीसी को 50 प्रतिशत आरक्षण है तो दूसरी ओर मप्र और अन्य जिलो में 27 प्रतिशत आरक्षण होने के बाद भी केवल 14 प्रतिशत आरक्षण मिल रहा है यदि ओबीसी संगठित होता तो आज लेाकतंत्र का अहम हिस्सा होता। 

लेकिन लोकतंत्र में पार्टियों में बंटे होने के कारण यह दंश झेलना पड़ रहा है और इसका खामियाजा समस्त ओबीसी जाति को भुगतना पड़ रहा है इसलिए अपनी पहचान अब जाति से ना होकर ओबीसी से हो तो और अधिक है इससे हम एक-दूसरे को पहचानेंगें और अपने इस संगठन को मजबूत कर लोकतंत्र में अहम हिस्स्ेदारी निभाऐंगें। उक्त उद्गार प्रकट किए अखिल भारतीय ओबीसी महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललित कुमार ने जो स्थानीय मानस भवन गांधी पार्क में आयोजित ओबीसी महासभा जिला शिवपुरी के प्रथम जिला सम्मेलन एवं महासभा के मेधावी प्रतिभा सम्मान समारोह कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। 

कार्यक्रम में ओबीसी महासभा के विजय कुमार प्रदेशाध्यक्ष मप्र व विशिष्ट अतिथि श्रीमती सारिका वर्मा राष्ट्रीय अध्यक्ष महिला मोर्चा व लोकेन्द्र सिंह गुर्जर युवा मोर्चा राष्ट्रीय, राष्ट्रीय महासचिव धर्मेन्द्र कुशवाह, विधायक प्रहलाद भारती, नपाध्यक्ष मुन्ना लाल कुशवाह आदि सहित  शिवपुरी जिले की ओबीसी से जुड़े विभिन्न सामाजिक संगठनों के जिला प्रतिनिधि, जिलाध्यक्ष भी मंचासीन थे। इनमें पिछड़ा वर्ग जिलाध्यक्ष भाजपा धनपाल सिंह यादव, बघेल संघ के जिलाध्यक्ष एड.रामस्वरूप बघेल, पूर्व जनपद अध्यक्ष पिछोर रामदास बघेल, कुशवाह समाज के अध्यक्ष हरिसिंह कुशवाह, यादव समाज के युवा अध्यक्ष कल्याण यादव बंटी, गुर्जर समाज से फतेह सिंह गुर्जर, रावत समाज से प्रकाश रावत, प्रजापति समाज से मथुराप्रसाद प्रजापति, मांझी समाज से मुकेश बाथम, सेन समाज से नवीनत सेन, शिवहरे समाज से डॉ.रामकुमार शिवहरे, धाकड़ समाज से एड.सुरेश धाकड़ आदि सहित अन्य ओबीसी समाज के प्रतिनिधि मौजूद थे। 

कार्यक्रम का सफल आयोजन ओबीसी महासभा जिलाध्यक्ष एड.सुरेश धाकड़, एड.अखिलेश महादुले, होतम सिंह बघेल, महिला मोर्चा अध्यक्ष श्रीमती सीमा शिवहरे, कोषाध्यक्ष सतीश वर्मा,  जिला मीडिया प्रभारी राजू ग्वाल यादव, गजेन्द्र किरार, युवा मोर्चा अध्यक्ष विपिन शिवहरे व पूरन सेन आदि सहित ओबीसी महासभा के अन्य सेवाभावी कार्यकर्ता मौजूद थे। 

जाति नहीं जमात बनें:ओबीसी महासभा 
अभा ओबीसी महासभा के इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय अध्यक्षा महिला इकाई श्रीमती सारिका वर्मा व महासचिव धर्मेन्द्र सिंह कुशवाह ने आह़्वान किया कि ओबीसी जाति के लोग कोई जाति में ना बंटे बल्कि जमात बनें और अपने हक की लड़ाई लड़ें। संपूर्ण देश में अपने अधिकारों को प्राप्त करने का समय आ गया और आगामी चुनावों में हमें संगठित होकर यह दिखाना है कि ओबीसी को यदि उसका अधिकार नहीं मिला तो इसका परिणाम भी वह करके दिखा देंगें। 

सम्मानित हुए पत्रकार और प्रतिभाऐं
अभा ओबीसी महासभा के इस प्रथम जिला सम्मेलन में लोकतंत्र के ओबीसी के चौथे स्तम्भ के सिपाही अंचल के पत्रकारों को मंच से कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ललित कुमार व अन्य अतिथिद्वयों द्वारा स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसके अलावा ओबीसी महासभा के विभिन्न क्षेत्रों में महासभा का नाम रोशन करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं, शिक्षा, इंजी,.रोजगार और अन्य क्षेत्रों में कार्य करने वाली प्रतिभाओं को भी सम्मानित किया गया।