गरबा महोत्सव में सिंधिया ने बच्चों के साथ खेली डांडियां,देखे VIDEO

शिवपुरी। गांधी पार्क में मानव वेलफेयर सोसायटी द्वारा आयोजित गरबा डांडिया महोत्सव शिवपुरी सहित प्रदेश स्तर पर अपनी पहचान बनाता जा रहा है और आगामी तीन-चार वर्षों में यह आयोजन अपनी भव्यता के चलते शिवपुरी का नाम रोशन करेगा। उक्त वक्तव्य गरबा डांडिया फाइनल प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं स्थानीय सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिए। कार्यक्रम में उनके साथ विशिष्ट अतिथि के रूप में समाजसेवी डॉ. रामकुमार शिवहरे भी उपस्थित रहे। 

वहीं मंचासीन अतिथियों में नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह, नपा उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा, कांग्रेस प्रवक्ता हरवीर सिंह रघुवंशी, जनपद अध्यक्ष पोहरी प्रधुम्न सिंह वर्मा, शहर कांग्रेस अध्यक्ष सिद्धार्थ लढ़ा, पूर्व शहर कांग्रेस अध्यक्ष राकेश गुप्ता, आईटी सेल के कपिल भार्गव के साथ समिति के संयोजक संतोष शिवहरे, राजेश ठाकुर, अनुराग जैन उपस्थित थे। जहां मानव वेलफेयर सोसायटी के संयोजक संतोष शिवहरे और अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने सांसद सिंधिया सोसायटी की परम्परानुसार सूत की माला और पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। साथ ही उन्हें तलवार भेंट की और उन्हें प्रतीक चिन्ह सौंपकर उन्हें शॉल श्रीफल देकर सम्मानित किया। जहां श्री सिंधिया ने राजस्थानी लोक नृत्य और गरबा का भरपूर आनंद लिया। बाद में उन्होंने नन्हे-मुन्ने बच्चों के साथ गरबा खेला। 

रात्रि 9:30 बजे सांसद सिंधिया गांधी पार्क में पहुंचे जहां उन्होंने सर्वप्रथम मां दुर्गा की पूजा आराधना की और उसके बाद वहां लगाई गई मां दुर्गा द्वारा राक्षस के वध की मनमोहक झांकी का अवलोकन किया जहां उन्होंने मानव वेलफेयर सोसायटी के सदस्यों और झांकी का निर्माण करने वाले कलाकारों की प्रशंसा की और उन्होंने कार्यक्रम की भव्यता देखकर समिति के सदस्यों को बधाईयां दी। इसके बाद श्री सिंधिया वहां बनाए गए भव्य मंच पर पहुंचे जहां मौजूद जनसमुदाय ने श्री सिंधिया का जोरदार स्वागत किया।

इसके बाद मानव वेलफेयर सोसायटी के संयोजक संतोष शिवहरे ने मुख्य अतिथि रहे श्री सिंधिया को सूत की माला पहनाई और उन्हें पांरपरिक पगड़ी पहनाकर उन्हें तलवार भेंट की। इसके बाद उन्होंने प्रतियोगिता का एक घंटे तक भरपूर आनंद लिया और प्रतिभागियों की प्रस्तुति पर जमकर तालियां बजाकर उनका उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम के मध्य में जब श्री सिंधिया को उदबोधन के लिए आमंत्रित किया तो उन्होंने अपनी भाषा शैली और उत्साहपूर्ण उदबोधन से लोगों को भाव विभोर कर दिया।
उन्होंने उदबोधन देते हुए कहा कि मेरे द्वारा संतोष शिवहरे और राजेश ठाकुर जी से पूछा गया कि उक्त कार्यक्रम कितने बजे तक चलता है। इस पर उन्होंने मुझे बताया कि लगभग 11:30 बजे तक यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है तब मैंने उनसे कहा कि यह कार्यक्रम इतना भव्य और मनमोहक है। फिर भी इतनी जल्दी समापन नहीं होना चाहिए। यह कार्यक्रम प्रदेश स्तर पर अपनी पहचान बनाएगा और शिवपुरी जैसे छोटे शहर में यह कार्यक्रम होना गौरव की बात है। 

आने वाले तीन-चार वर्षों में यह कार्यक्रम अपनी भव्यता और आर्कषकता के लिए पहचाना जाएगा। जिसके लिए सोसायटी के सदस्य भरपूर सहयोग कर रहे हैं और उन्हें मेरी ओर से भी बहुत-बहुत शुभकामनाएं जो इस कार्यक्रम को आयोजित कर रहे हैं। कार्यक्रम में प्रतियोगिता में विजयी जूनियर ग्रुप के एशियन पब्लिक स्कूल को प्रथम पुरस्कार दिया गया जबकि द्वितीय पुरस्कार गीता पब्लिक स्कूल तथा तृतीय किड्जी स्कूल रहे। वहीं सीनियर ग्रुप में ट्रू गाइज को प्रथम और आरजी ग्रुप द्वितीय व ईस्टर्न हाईट स्कूल तृतीय स्थान पर रहे। जिन्हें विशिष्ट अतिथि रहे डॉ. रामकुमार शिवहरे ने पुरस्कार प्रदान किये। वहीं नवरात्रि महोत्सव के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से कार्य करने वाले लोगों को शॉल श्रीफल देकर सम्मानित किया। 

सांसद सिंधिया ने ऑल इंडिया टॉपर नमित जैन को किया सम्मानित 
गांधी पार्क में आयोजित गरबा प्रतियोगिता के दौरान मुख्य अतिथि रहे सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आईआईटी में ऑल इंडिया टॉप करने वाले शिवपुरी के नमित जैन को उनके माता-पिता के साथ मंच पर बुलाकर सम्मानित किया। वहीं पहली बार में ही आईआईटी में चयनित होने वाले कमल गुप्ता के प्रखर गुप्ता को भी सांसद सिंधिया ने सम्मानित किया। 

पत्रकार के कहने पर श्री सिंधिया ने खेला गरबा
जिस समय गरबा डांडिया प्रतियोगिता का फाइनल चल रहा था और श्री सिंधिया कार्यक्रमों का आनंद ले रहे थे तभी पत्रकार दीपेंद्र चौहान मंच पर पहुंचे और उन्होंने श्री सिंधिया से डांडिया खेलने के लिए आग्रह किया इसके बाद सिंधिया मुस्कुराकर कार्यक्रमों को देखने लगे। बाद में मंच का संचालन कर रहे अंकित सक्सैना और आकांक्षा गौड़ ने संयुक्त रूप से सांसद सिंधिया से गरबा खेलने का अनुग्रह किया इसके बाद श्री सिंधिया ने नन्हें-मुन्ने बाल कलाकारों के साथ लगभग 15 मिनट तक ग्राउण्ड में गरबा खेला।
Share on Google Plus

About Yuva Bhaskar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------