शिवपुरी के सरकारी अस्पताल में अब सीजर डिलेवरी और सर्जिकल ऑपरेशन भी बंद होगें

शिवपुरी। शिवपुरी के रहवासियों के स्वास्थ्य को झटका देने वाली खबर आ रही है। जिले के सरकारी अस्पताल में अब ऑपरेशन नही हो सकेंगे। आज सुप्रीम कोर्ट ने एक जनहित याचिका मे फैसला सुनाते हुए कहा है कि अगर अस्पताल में आईसीयू यूनिट नही है तो अस्पताल में किसी भी तरह के ऑपरेशन नही हो सकते है। यह फैसला पूरे देश में लागू होगा। जैसा कि विदित है कि पिछले कई माह से शिवपुरी के सरकारी अस्पताल में आईसीयू बंद है। अब ट्रामा सेंटर भी बजट के नाम पर बंद किया जा रहा है। इस कारण ट्रामा सेंटर का आईसीयू भी बंद हो जाऐगा। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश को शासन अमल में लाता है, तो शिवपुरी के सरकारी अस्पताल में किसी भी तरह के ऑपरेशन संभव नही है। इस कारण सबसे ज्यादा संकट गर्भवती महिलाओं पर आ गया है क्योंकि अगर किसी महिला की सामान्य डिलेवरी नही होती तो तत्काल उसका सीजर ऑपरेशन किया जाता है। 

आज सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस आदर्श कुमार गोयल और यूयू लिलत की बेंच ने एक याचिका की सुनवाई करते हुए कहा है कि जिन अस्पतालों में इंटेंसिव केयर युनिट यानी की आईसीयू नहीं होंगे, वहां ऑपेरशन भी भी नहीं किए जा सकते क्योंकि इससे मरीज की जान को खतरा हो सकता है। 

इसके साथ ही यह तय हो गया कि उन सभी अस्पतालों में ऑपरेशन थिएटर भी बंद कर दिए जाएंगे जहां आईसीयू नहीं है। शिवपुरी के सरकारी अस्पताल में आईसीयू यूनिट नही है। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद शिवपुरी के अस्पताल में सीजर ऑपरेशन सहित किसी भी तरह के ऑपरेशन संभव नही है।