Friday, September 15, 2017

शिवपुरी में ‘स्वच्छता ही सेवा’ राष्ट्रव्यापी अभियान आज से शुरू

शिवपुरी। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ राष्ट्रव्यापी अभियान आज जिले में भी शुरू हुआ। यह अभियान 02 अक्टूबर 2017 तक संचालित होगा। जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला-बैजनाथ, विधायक प्रहलाद भारती, कलेक्टर तरूण राठी, भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी, शिवपुरी नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह, पूर्व विधायक माखनलाल राठौर, जिला पंचायत की मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर सहित जनप्रतिनिधिगण एवं विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। 

विधायक प्रहलाद भारती ने कार्यक्रम में उपस्थितजनों को ‘स्वच्छता ही सेवा’ की शपथ दिलाते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश की आजादी के साथ-साथ स्वच्छता की भी लड़ाई लड़ी, देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान स्वच्छता के अभियान को जनसामान्य से जोडऩे का प्रयास किया है। जिससे यह एक जल आदोंलन बनें। 

आज आवश्यकता है कि स्वच्छता का संदेश अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक पहुंचे। उन्होंने सभी से आग्रह करते हुए कहा कि स्वच्छता की दिशा में देश एवं प्रदेश में जो 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक पखवाड़े का आयोजन किया गया है। उस पखवाड़े को सफल बनाने में अपना सहयोग दें। 

जिला पंचायत की अध्यक्ष कमला-बैजनाथ यादव ने अपने संबोधन में कहा कि इस अभियान से हमें जन सामान्य को जोडऩा होगा और स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करना होगा। उन्होंने कहा कि ऐसे जलाशय एवं जलस्त्रोत जिनमें पानी पर्याप्त है, लेकिन जीर्णोद्वार न होने के कारण पानी का अपव्यय हो रहा है, उन जल स्त्रोंतो को हमें प्राथमिकता के आधार पर प्रेरित करना होगा। नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह ने कहा कि स्वच्छता के अभियान को सफल बनाने में नगर पालिका द्वारा भी हर संभव प्रयास किया जाएगा। नगरीय क्षेत्र में स्वच्छता के लिए कार्यक्रम किए जाएगें। 

कार्यक्रम के शुरू में कलेक्टर तरूण राठी ने 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले स्वच्छता पखवाड़े के उद्देश्य एवं महत्व पर प्रकाश डाला और उन्होंने बताया कि स्वच्छता के साथ-साथ नदी-नालों में बहते हुए पानी को भी बोरी बंधान एवं अन्य माध्यम से रोकने का प्रयास किया जाएगा। श्री राठी ने कहा कि इसी दिशा में आज शिवपुरी जनपद पंचायत के ग्राम कोटा में नाले पर बोरी बंधान कर पानी रोकने का कार्य किया जाएगा। 

कार्यक्रम के शुरू में दीप प्रज्ज्वलित कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर अतिथियों द्वारा माल्यापर्ण किया गया। कार्यक्रम में सामाजिक न्याय विभाग के कलापथक दल के कलाकारों द्वारा भी स्वच्छता पर केन्द्रित कार्यक्रम एवं मध्यप्रदेश गान की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का संचालन सेवानिवृत्त कलापथक दल के कलाकार अरूण अपेक्षित ने किया। 

ग्राम कोटा में बोरी बंदान पर पानी रोकने के कार्य की शुरूआत
स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत आज शिवपुरी जनपद पंचायत की ग्राम कोटा में बरई नाले पर बहते हुए पानी को रोकने हेतु बोरी बंदान कार्य का शुभारंभ किया गया। 

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कमला-बैजनाथ यादव, नगर पालिका अध्यक्ष श्री मुन्नालाल कुशवाह, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर, जनपद पंचायत शिवपुरी के अध्यक्ष पारम सिंह रावत, जिला पंचायत सदस्य बंटी रघुवंशी, जनपद पंचायत बदरवास के उपाध्यक्ष रामवीर सिंह यादव, कोटा की सरपंच सीमा धाकड़, सरपंच श्रीमती परवीन मेहरोत्रा आदि उपस्थित थे। कलेक्टर श्री राठी ने स्वच्छता ही सेवा अभियान की ग्रामीणों को जानकारी देते हुए बताया कि आपके क्षेत्र में ऐसे जल स्त्रोत जहां पानी बह रहा है, उसे बोरी बंदान के माध्यम से रोककर पानी का संग्रहण करें।

No comments:

Post a Comment

प्रतिक्रियाएं मूल्यवान होतीं हैं क्योंकि वो समाज का असली चेहरा सामने लातीं हैं। अब एक तरफा मीडियागिरी का माहौल खत्म हुआ। संपादक जो चाहे वो जबरन पाठकों को नहीं पढ़ा सकते। शिवपुरी समाचार आपका अपना मंच है, यहां अभिव्यक्ति की आजादी का पूरा अवसर उपलब्ध है। केवल मूक पाठक मत बनिए, सक्रिय साथी बनिए, ताकि अपन सब मिलकर बना पाएं एक अच्छी और सच्ची शिवपुरी। आपकी एक प्रतिक्रिया मुद्दों को नया मोड़ दे सकती है। इसलिए प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें।