महिला दरौगा का रिश्वत मांगने का ऑडियों वायरल, सस्पेंड

शिवपुरी। जिला शिवपुरी भ्रष्टाचार के गढ़ बन चुकी है। यहां लगातार बड़े से बड़े अधिकारी और कर्मचारी सरेआम रिश्वत लेते हुए लोकायुक्त द्वारा दबौचे जा चुके है। उसके बावजूद अपने भ्रष्ट अधिकारीयों को हफ्ते की राशि लगातार पहुंचने के चलते आए दिन भ्रष्टाचार की शिकायतें होती आई है। लेकिन इन अधीनस्थ कर्मचारी को अपने बड़े अधिकारीयों का संरक्षण प्राप्त होने के चलते अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे है। 

ऐसा ही एक और मामला बीते रोज जिले के पिछोर थाने में पदस्थ एसआई संजीता मिंज ने सोमवार की देर शाम अवैध शराब ले जाते हुए एक वाहन को पकड़ लिया। शराब सहित वाहन छोडऩे के एवज में महिला सब इंस्पेक्टर ने 60 हजार रुपए तो वसूल कर ही लिए, साथ ही महीना बांधने के लिए तीन पेटी का केस भी बना दिया। इस बीच जब संजीता ने शराब ठेकेदार से वाहन छोडऩे व महीना बांधने के लिए मोबाइल पर बात की, तो वो पूरी बातचीत का ऑडियो वायरल हो गया। मामला उजागर होते ही एसपी सुनील पांडेय ने एसआई संजीता को सस्पेंड कर दिया।  

महिला एसआई संजीता मिंज ने सोमवार की शाम एक लाल रंग के बुलेरो को 12 पेटी अवैध शराब के साथ पकड़ा था। वाहन को छोडऩे व कमजोर कार्रवाईकी एवज में शराब ठेकेदार हरिसिंह शिवहरे के मुनीम धर्मेन्द्र सिंह से एसआई मिंज ने 60 हजार रूपए बसूल लिए थे। इस प्रकरण में एसआई ने 3 पेटी शराब पकडऩे का मामला रवि जादौन के नाम पर दर्ज किया था। 

इसके बाद जब वह हर महिने के हिसाब से 12 हजार रूपए की मांग कर रही थी तब यह ऑडियो मुनीम के साथ आए कर्मचारी ने बना ली। यह पूरा मामला सामने आने के बाद एसपी सुनील कुमार पांडे ने तत्काल प्रभाव से लेडी एसआई को निलंबित कर दिया है। हालांकि एसआईका ग्वालियर ट्रांसफर हो चुका था लेकिन वह अभी रिलीव नही हुई थी। खास बात यह है कि पूरी ऑडियो में संजीता मिंज ने उनसे पूर्व पदस्थ एक महिला पीएसआई जूली तोमर का नाम भी पैसे लेने में किया है जो कि उनके पहले शराब ठेकेदार से 12 हजार रूपए महिना लेती थी।

वायरल ऑडियो में हुई बातचीत के कुछ अंश
एसआई-मुझसे पहले जो जूली तोमर थी उसको कितना देते थे
मुनीम-12 हजार
एसआई-तो मैं तो उससे सीनियर हूॅ और मेरे कौन से स्टार कम हैं चलो 12 हजार ही दे देना
मुनीम-अभी 60 हजार दिए हैं तो अब अगले महिने से दूंगा
एसआई- अच्छा वो अलग काम के थे, अभी से चाहिए। आज 4 तारीख है आज से ही शुरू कर दो
मुनीम- चलो में राजा भैया (ठेकेदार) से बात करके बताता हूॅ
एसआई-ज्यादा ज्ञान मत बांटो, उससे क्या बात करना, उसने मुझसे बदतमीजी की थी इसलिए तो यह कार्रवाई की मैने।फिर मैं किसी मामले में फंसा दूंगी।मेरा नाम संजीता मिंज है, कोतवाली में थी वहां से मेरा इतिहास पता कर लो, फिर मैं तुमको उठाकर केस बना दूंगी तो तीन महिने तक जेल में सड़ते रहोगे। हाईकोर्ट से जमानत होती है। 
मुनीम- चलो में बात करके आपको फोन पर बता दूंगा।
एसआई- फोन पर मैं किसी से बात नही करती, देख लो नही तो फिर भुगताओं। मै अपने मन से किसी भी थाने पर रहती हॅू। मेरा कोईभी कुछ नही बिगाड़ सकता। 

इनका कहना है।
रात को मामला सामने आने पर महिला एसआईको एसपी साहब से निलंबित कर दिया था। मामले की जांच कर उचित कार्रवाईकी जाएगी।
कमल मौर्य, एएसपी शिवपुरी।