दुर्गा सांस्कृतिक समारोह में प्रतिभागियों ने दिखाया हुनर, विमानों ने मोहा मन

शिवपुरीे। नौ दिनों तक मॉं की आराधना और फिर उत्साह के साथ माता का विसर्जन यह भारतीय संस्कृति की धरोहर है जो प्रतिवर्ष श्रीनवदुर्गा सांस्कृतिक समारोह मण्डल शिवपुरी संजोए हुए है भारतीय संस्कृति में माता के स्वरूप का विमानों के स्वरूप में निकलना, प्रतिभाओं का प्रदर्शन और प्रतिभा सम्मान होना यही श्रेष्ठ कार्य है अंचल की प्रतिभाओं से जहां शहर व जिले का नाम रोशन होता है तो वहीं माता की आराधना कर विमान निकालने वाले प्रतिभागियों को पुरूस्कृत करना उनका प्रोत्साहन है यह आयोजन बधाई का पात्र है और इससे संपूर्ण अंचल गौरान्वित हो रहा है। 

उक्त उद्गार प्रकट किए जिला कलेक्टर तरूण राठी ने जो स्थानीय कष्टमगेट पर आयोजित श्रीनवदुर्गा सांस्कृतिक समारोह मण्डल के तत्वाधान में आयोजित श्रीनवदुर्गा विसर्जन समारोह कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे, राज्यमंत्री दर्जा राजू बाथम, एसडीएम रूपेश उपाध्याय, डिप्टी कमाण्डेट आईटीबीपी नरेश नामदेव, एएसपी कमल मौर्य व पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। 

कार्यक्रम का शुभारंभ मॉं पीताम्बरा पुजारी पं.बृजेश शर्मा द्वारा अतिथिद्वयों के साथ माता का पूजन, माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया। तत्पश्चात समिति के अध्यक्ष तरूण अग्रवाल, कार्यक्रम संयोजक संदीप वशिष्ठ, सचिव अरूण शर्मा, स्वागत अध्यक्ष डॉ.राजेन्द्र गुप्ता, डॉ.अतुल भार्गव, रामलखन मुढ़ौतिया, हृदेश गोयल, रवि पाराशर, राजेश गोयल रजत, संजय जैन, कपिल मिनोचा व वरूण राजौरिया द्वारा अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। स्वागत भाषण समिति अध्यक्ष तरूण अग्रवाल द्वारा दिया गया जबकि कार्यक्रम का सफल संचालन अपनी ओजस्वी वाणी में राजेश गोयल रजत व श्रीमती संगम अग्रवाल द्वारा जबकि अंत में आभार सचिव अरूण शर्मा ने व्यक्त किया। यहां विभिन्न प्रतियोगिताओं के निर्णय लेने के लिए निर्णायक मण्डल में श्रीमती रेणु अग्रवाल, श्रीमती रेणु सिंघल, श्रीमती राज शर्मा, श्रीमती मणिका शर्मा, श्रीमती नेत्रा जोशी शामिल रही। 

प्रतिभाओं से भरा मंच, हुआ सम्मान
शिवपुरी अंचल का नाम गौरान्वित करने वाली प्रतिभाओं को श्रीनवदुर्गा विसर्जन समारो में मंच से अतिथिद्वयों सम्मानित किया गया। जिसमें दिल्ली में डांस की अद्भुत प्रतिभा अदिति सक्सैना का जिन्होंने अपनी प्रस्तुति का अंश भी प्रस्तुत कर बताया। शालू गोस्वामी जिन्होंने नारी शक्ति को लेकर कार्य किया, आईईएस में नमित जैन को सम्मान मिला जबकि डीएसपी चयन पर कुं.इति शर्मा को उनके माता-पिता श्रीमती स्नेहलता-विपिन शर्मा के साथ शॉल-श्रीफल व स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया। इसके अलावा डीएसपी पद पर चयनित हुए सुमित अग्रवाल, अंतिमा समाधिया, टे्रजरी ऑफिसर के लिए सिद्धार्थ शर्मा को, एडीजे में मुकेश रावत, मिडब्रेन एक्टिवेशन के लिए कुं.आस्था पुत्री आनंद गोयल महल कॉलोनी, अबेकस दुबई में विजेता बनने पर प्रिया वशिष्ठ को,योग के अमूल्य योगदान में रघुवीर पाराशर को, फोटोग्राफी वीडियोग्राफी के लिए रफीक भाई को, कार्यक्रम को जन-जन तक सीधा प्रसारण करने पर फरमान अली को, मंच सज्जा के लिए सहगल टैंट हाउस, लाईट डेकोरेशन के लिए प्रकाश साउण्ड, मीडिया से सभी समाचार पत्र के प्रमुखजनों का व कार्यक्रम के प्रायोजक, सहयोगियों का मंच से सम्मानत किया गया। इसके अलावा आकर्षक विमान एवं बैण्ड, डी.जे. प्रतिभागियों को भी मंच से पुरूस्कृत किया गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने मनमोहा 
श्रीनवदुर्गा विसर्जन समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी जमकर धूम रही। जिसमें श्रीकृष्णा इवेंट की आकर्षक प्रस्तुतियों ने बेहतरीन प्रस्तुति दी तो वहीं विनीत, डांस गैंग, एकता सोनी, आर.जी.ग्रुप, सुखबीर डांस एवं डेविड डांस के प्रतिभागियों ने धार्मिक व फिल्मी तरानों पर आधारित संगीत की सुमधुर लहरों के बीच रोचक, हैरतअंगेज और सृजनात्मक प्रस्तुति देकर उपस्थित अतिथियों एवं आमजनों का मन मोह लिया। जिसमें शिव-पार्वती झांकी, भूतों का नाच, गुब्बारे में नृत्य, गंगा मैया बचाने का संदेश, बेटी-बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, नशा मुक्त भारत, स्वच्छता अभियान की सार्थकता, सांईंबाबा बन सद्भावना की मिसाल, डांडिया प्रस्तुति व श्रीकृष्ण-रूकमणी, सुदामा आदि पर आधारित गीत-संगीत की रोचक प्रस्तुतियां भी आकर्षण का केन्द्र रही।