सिद्धी विनायक की विदाई में उमड़ा जन सैलाब, रोशनी में नहाया शहर


शिवपुरी।
शिवपुरी में अनंत चौदस की एक विशिष्ट पहचान रही है, लेकिन इस बार की अनंत चौदस विगत वर्षों से भी अधिक रौनकमयी और गरिमापूर्ण रही। अनंत चौदस की झांकियां देखने के लिए एक लाख से अधिक लोग शहर की सडक़ों पर उमड़े। इनमें बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्र के स्त्री पुरूष और बच्चे थे। शहर की सडक़ों पर इतनी भीड़ थी कि पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा था। शहर में अनेक स्थानों पर खान-पान की वस्तुओं के स्टाल रातभर रोशन रहे। 

पूरा शहर पूरी रात रोशनी में नहाया रहा और शहर की आकर्षकता और सजावट ने सभी का मन मोह लिया। कस्टम गेट स्थित मंच पर भी रातभर रौनक रही और सुबह 6 बजे तक यहां उपस्थित लोग कार्यक्रमों तथा झांकियों का लुत्फ उठाते रहे। शिवपुरी में गणेश  विसर्जन मुख्य रूप से डोल ग्यारस पर न होकर अनंत चौदस पर होता है और इस दिन नगर में अनेक स्थानों पर आकर्षक और मनमोहक चल झॉकियां निकाली जाती है। जिसमें सामाजिक, राष्ट्रीय, सांस्कृतिक और कुरीतियों के खिलाफ संदेश झॉकियों के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाए जाते है। इसे प्रोत्साहन देने के लिए गणेश सांस्कृतिक समारोह समिति चल झॉकी प्रतियोगिता का आयोजन कर अनेक आकर्षक पुरूस्कार देती है। 

इस वर्ष सर्वश्रेष्ठ चल झॉकी को 21 हजार रूपये का पुरूस्कार दिया जायेगा । द्वितीय पुरूस्कार 11 हजार और तृतीय पुरूस्कार 5 हजार का दिया जायेगा। इसके अलावा अचल झॉकी प्रतियोगिता, सुंदर मूर्ति प्रतियोगिता, सुंदर विमान प्रतियोगिता, सुंदर बैंड प्रतियोगिता सहित कस्टेम गेट स्थित मंच पर आकर्षक डांस, गायन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रतियोगिता होती है। जिससे प्रतियोगियों में प्रतिस्पर्धा का वातावरण रहता है और इसे निहारने के लिए हजारों लोग हर साल अनंत चौदस की रात्रि को शिवपुरी के बाजारों में और कस्टम गेट स्थित मंच पर उमड़ते है। 

अनंत चौदस की धूम शाम 6 बजे से ही प्रारंभ हो गई। सबसे पहले महादेव गली स्थित रामजीलाल प्रदीप कुमार लोहा व्यापारी के प्रतिष्ठान पर पूडी, दो सब्जियां, बंूदी और पुलाव का पेट भर वितरण शुरू किया गया जो पूरी रात चला। सराफा बाजार में सराफा ऐसोसिएसन द्वारा नि:शुल्क मीठी गुजिया का वितरण किया गया। सर्व ब्राहम्ण समाज ने पूडी सब्जी का वितरण किया वहीं दीनदयाल रसोई परिवार ने माधव चौक पर स्वादिष्ट कडी चावल बॉटे। 

बड़ी धर्मशाला रोड़ पर श्रीराम पाईप एण्ड सेनेट्री स्टोर ने पूडी सब्जी का वितरण किया। सदर बाजार स्थित अग्रवाल मेडीकल पर 1 रूपये में चार कचौडी बॉटी गई। माधव चौक चौराहे पर सॉई युवा मित्र मंडल, सुरभि ट्रेडर्स द्वारा पूडी सब्जी का वितरण किया गया। वहीं चौरसिया  समाज द्वारा कचोडी, सैन समाज सेवा समिति द्वारा 2 रूपये में गुलाब जामुन, सेवा भारती द्वारा आरओ पानी, भुवनेश्वरी कॉम्पलेक्स पूडी सब्जी, युवा व्यापार मित्र मंडल, पंजाबी परिषद हलवा, बाबा अमरनाथ बर्फानी एक रूपये में कचौडी, राज रियल ईस्टेट पूडी सब्जी, गल्ला व्यापारी पूडी सब्जी, विवेक डिस्पोजल पोहा और रूहअव्जा का वितरण किया गया। वहीं अन्य समितियों ने भी तमाम तरह के व्यंजन वितरित किए इस दौरान बडी संख्या में स्टालों पर भीड़ देखी गई।

पुलिस रही मुस्तेद, सीआरपीएफ ने संभाली कमान 
अनंत चौदस पर आयोजित मुख्य समारोह में एक लाख लोगों की भीड़ मौजूद रहीं वहीं पुलिस भी पूर्ण रूप से मुस्तेद देखी गई। पुलिस के साथ-साथ सीआरपीएफ ने भी कमान संभाली और शहर के विभिन्न हिस्सों में घूमघूम कर सुरक्षा करते देखे गये वहीं पुलिस के वरिष्ट अधिकारी भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहें।

Share on Google Plus

About Yuva Bhaskar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------