मप्रप्रलेसं के पुनीत कुमार अध्यक्ष और जाहिद खान सचिव बने

शिवपुरी। विगत दिवस मध्य प्रदेश प्रगतिशील लेखक संघ की स्थानीय इकाई का जिला सम्मेलन संपन्न हुआ। जिसमें इकाई के सभी सदस्यों ने हिस्सा लिया। सम्मेलन में सर्वप्रथम इसी महीने 16-17 तारीख को सतना में होने वाले प्रलेसं के बारहवें राज्य सम्मेलन पर विस्तृत चर्चा हुई और यह तय किया गया कि सम्मेलन में कम से कम दो साथी शिवपुरी इकाई का प्रतिनिधित्व करें। 

जैसा कि सब जानते हैं कि यह वर्ष कवि मुक्तिबोध का जन्मशती वर्ष है। प्रलेसं का सतना सम्मेलन मुक्तिबोध की प्रेरक रचनात्मकता को समर्पित होगा। राज्य सम्मेलन का उद्घाटन वरिष्ठ साहित्यकार विश्वनाथ त्रिपाठी (नई दिल्ली) करेंगे।

वहीं विशिष्ठ अतिथियों के तौर पर प्रगतिशील लेखक संघ के राष्ट्रीय महासचिव राजेन्द्र राजन (बेगुसराय, बिहार), कहानीकार, नाट्य निर्देशक नूर जहीर (नई दिल्ली), वेदप्रकाश (अलीगढ़), प्रभाकर चौबे (रायपुर, छत्तीसगढ़), कहानीकार-उपन्यासकार पुन्नी सिंह (शिकोहाबाद, उत्तर प्रदेश), प्रसिद्ध पत्रकार विश्वदीपक (नई दिल्ली), छायाकार शाह आलम (लखनऊ), लेखक संजय श्रीवास्तव (गाजीपुर, उत्तर प्रदेश) आदि शामिल होंगे।

जिला सम्मेलन में भी मुक्तिबोध की कालजयी कविता ‘अंधेरे समय में’ का ना सिर्फ पाठ हुआ, बल्कि इस कविता के बहाने मौजूदा दौर के राजनीतिक, सामाजिक हालात पर बात हुई। जिसमें इकाई के सभी सदस्यों ने अपने-अपने विचार रखे। जिला सम्मेलन के दूसरे हिस्से में इकाई का पुनर्गठन किया गया। 

जिसमें सर्वसम्मति से पुरानी कार्यकारिणी को दोहराते हुए प्रोफेसर पुनीत कुमार को अध्यक्ष और लेखक जाहिद खान को सचिव के पद पर दोबारा चुन लिया गया। वहीं उपाध्यक्ष के पद पर कवि विनय प्रकाश जैन ‘नीरव’ और अखलाक खान नियुक्त किए गए। कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी अविनाश पांडेय संभालेंगे। सम्मेलन के अंत में इकाई ने देश की चर्चित पत्रकार गौरी लंकेश की हाल ही में बेंगलुरु में हुई बर्बर हत्या की निंदा करते हुए उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।