समय का सदउपयोग कर सही दिशा में छात्राएं प्रयास करें तो मुकाम दूर नहीं: कलेक्टर राठी

शिवपुरी। हम यदि अवसरों का सही उपयोग करना सीख जाऐं तो इससे न केवल हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते है बल्कि हम अपने जीवन में और अधिक से अधिक ऊचाई छू सकते है यह वात कलेक्टर तरूण राठी ने जिला पुलिस बल, तथागत फाउन्डेशन एवं महिला सशक्तिकरण विभाग शिवपुरी के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित सशक्त वाहिनी अभियान के शुभारंभ पर मुख्य अतिथि की आसंदी से कही। उन्होंने कहा कि ये प्रयास बहुत अनुकरणीय है और यहां उपस्थित सभी बालिकायें यदि ढंग से प्रयास करें तो निश्चित ही वे कांस्टेबल और सबइंस्पेक्टर की परीक्षा उत्तीर्ण करके नौकरी हांसिल कर सकती है। उन्होंने कहा कि अभी महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण सरकार ने तय किया है और अगले 5 साल महिलाओं की भर्ती की बहुत गुंजाईश है। इसमें  अभी जो प्रयास कर लेगा वह निश्चित ही सफल हो जाएगा। लेकिन भविष्य में इसमें कॉम्पटीशन बहुत बढ़ जाएगा।
 
कार्यक्रम का आयोजन उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 1 में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती की तस्वीर पर पुष्पहार एवं दीप प्रज्वलन कर प्रारंभ किया गया और कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर तरूण राठी, कार्यक्रम के अध्यक्ष पुलिस अधीक्षक शिवपुरी सुनील कुमार पाण्डे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, तथागत फाउण्डेशन के अध्यक्ष आलोक एम इंदौरिया का महिला सशक्तिकरण विभाग की ओर जिला कार्यक्रम अधिकारी ओपी पाण्डेय के द्वारा स्वागत किया गया। 
 
कार्यक्रम के प्रारंभ में स्वागत उदबोधन देते हुए कार्यक्रम अधिकारी ओपी पाण्डेय ने इस कार्यक्रम की उपयोगिता के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि तथागत फाउण्डेशन के अध्यक्ष आलोक एम इंदौरिया ने कहा कि इस कार्यक्रम की रचना तथागत फाउण्डेशन, जिला पुलिस अधीक्षक और कार्यक्रम अधिकारी ओपी पाण्डेय के द्वारा माह जून में ही बना ली गई थी। इसका पाठ्यक्रम से लेकर अन्य सभी व्यवस्थायें भी पूर्ण कर ली गर्ई थी। 

मगर बाद में शासन को यह योजना पसंद आई और शासन स्तर पर इसे प्रारंभ कर दिया गया उन्होंने कहा कि तथागत फाउण्डेशन के द्वारा इस कार्यक्रम को सफल बनाने और युवतियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए यथा संभव मदद की जावेगी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य ने कहा कि ये बहुत अच्छी बात है कि बालिकाओं के लिए इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जो तीन माह चलेगा और इसमें लिखित परीक्षा की बेहतर ढंग से तैयारी करवार्ई जाएगी। बहुत अच्छी बात यह भी है कि हमारा पुलिस विभाग बच्चियों को बाद में सबसे अनिवार्य शारीक्षिक परीक्षा की भी तैैयारी करवायेगा और इसकी समस्त व्यवस्थायें हमारे द्वारा पूर्ण कर ली गर्ई है। 

उन्होंने उपस्थित सभी 200 युवतियों को अपनी ओर सफलता की शुभकामनायें दी। अपने अध्यक्षीय उदबोधन में पुलिस अधीक्षक शिवपुरी सुनील कुमार पाण्डे ने कहा कि मुझे बेहद प्रसन्नता है कि शिवपुरी जिले में सशक्त वाहिनी योजना का आज शुभारंभ किया जा रहा है। 200 युवतियां इससे लाभान्वित होने जा रही है। मैं अपनी ओर से इन युवतियों को अधिकाधिक प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित न केवल जानकारी उपलब्ध कराने का प्रयास करूंगा बल्कि मैं तथा जिला कलेक्टर तरूण राठी भी यहां पर आकर इन युवतियों की कक्षायें भी लेंगे। 

उन्होंने कहा कि आज प्रतियोगी परीक्षाओं की सामिग्री सब जगह उपलब्ध है तथा हम इंटरनेट का भी प्रयोग इसके लिए कर सकते हैं। उन्होंने आह्वान किया कि महिला सशक्तिकरण, तथागत फाउण्डेशन एवं जिला पुलिस बल शिवपुरी के द्वारा प्रारंभ किए गए इस अभियान में युवतियां अच्छी मेहनत करेंगी और कांस्टेवल तथा सबइंस्पेक्टर की परीक्षा में अधिकाधिक संख्या में उत्तीर्ण करके इस जिले का नाम रोशन करेंगी। कार्र्यक्रम में आभार प्रदर्शन परियोजना अधिकारी श्रीमती नीलम पटेरिया ने किया। इस अवसर पर 200 प्रतिभागी युवतियां उपस्थित थीं। 

अलग-अनल विधा के जानकार देंगे कोचिंग
सशक्त वाहिनी के इस आयोजन में अलग-अलग विधा के विशेषज्ञ उपस्थित होकर इन युवतियों को न केवल जानकारी देंगे, कक्षायें लेंगे। बल्कि ये परीक्षा किस तरीके से उत्तीर्ण की जावे इसकी महत्वपूर्ण जानकारी भी देंगे। कार्यक्रम अधिकारी ओपी पाण्डे ने बताया कि इसके लिए एक संपूर्ण पाठ्यक्रम तैयार कर लिया गया है और उसी के अनुसार शिक्षण देने वाले विद्वानों का भी चयन कर लिया गया है जो आगामी तीन माह तक चलने वाले इन कक्षाओं में समय-समय पर अपने व्याख्यान देंगे। 

इसके साथ ही इन छात्राओ को मोटीवेंशन और सफलता के लिए पुलिस अधीक्षक सुनील पाण्डे, जिला कलेक्टर तरूण राठी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, सभी एसडीओपी, सभी डिप्टी कलेक्टर, हाल ही में चयनित उप पुलिस अधीक्षक, उप जिलाधीश, सब इंस्पेक्टस सहित सीआरपीएफ, आर्ईटीबीपी के कमांडेंट और डीआईजी भी इन कक्षाओं समय-समय पर आकर व्याख्यान देंगे और इन छात्राओं को मोटीवेट करेंगे कि वे किस तरह ये परीक्षायें नहीं अन्य परीक्षा भी उत्तीर्ण करें।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ओपी पाण्डेय ने यह भी बताया कि इसका पाठ्यक्रम सभी विद्वानों की सलाह पर तैैयार किया गया है जो न केवल परिपूर्ण है बल्कि इसके द्वारा अधिकतम लाभ मिल सके। इस हेतु हमें जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक तथागत फाउण्डेसन का पूर्ण सहयोग प्राप्त हो रहा है और निश्चित ही हम इस अभियान में सफल होंगे। उक्त कक्षायें उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 1 शिवपुरी में सुबह 8:30 से 10 बजे तक संचालित होगी ।
Share on Google Plus

About Yuva Bhaskar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------