महिला बाल विकास विभाग: ओपी पाण्डे प्रशिक्षण के नाम पर 18 लाख रूपए का बजट ठिकाने लगाने की जुगत में!

शिवपुरी। भ्रष्टाचार के लिए विख्यात  महिला बाल विकास और उसके प्रभारी  अधिकारी ओपी पांडे  जिनके ऊपर पूर्ब में कई प्रकार के भ्रष्टाचार के आरोप लग चुके हैं और अब फिर से एक नए भ्रष्टाचार करने की तैयारी में श्री पाण्डेय लगे हुए है। जानकारी के अनुसार सम्पूर्ण जिले में महिला आगनवाड़ी कार्यकर्ताओ को प्रशिक्षण दिया जाना है जिसमे वार्ड क्रमांक 4 की एक आंगनवाड़ी में कुछ कार्यकर्ताओ को प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसमें कार्यकर्ताओ को दोनों समय भोजन दिया जाना है लेकिन एक कार्यकर्ता ने बताया कि उनको केवल कचोड़ी समोसा खिला कर उनको रवाना कर दिया ।

इस प्रशिक्षण में कार्यकर्ताओं से 6 दिन के हस्ताक्षर एक दिन में ही करवाकर 18 लाख के बजट को ठिकाने लगाने की तैयारी महिला बाल विकास विभाग लगा हुआ है इस प्रशिक्षण में अलग अलग 128 सेक्टर केंद्र बनाए गए है जिनमे 30-30 कार्यकर्ताओ को प्रशिक्षण देने की जिम्मेदारी शशि अग्रवाल, मधु यादव, और पर्यवेक्षक निबिदित के कंधों पर है इस प्रशिक्षण का प्रभारी नीलम पटेरिया को बनाया गया है इसी तरह के प्रशिक्षण में पूर्व में एक डीपीओ सजन अलुना के ऊपर जाँच उपरांत द्घद्बह्म् भी हो चुकी है अब उसी बजट को ओपी पांडेय ठिकाने लगाने की तैयारी में है। 

फर्जी बिल लगाकर कराते है भोजन का भुगतान
प्रशिक्षण के नाम पर आदर्श महिला मंडल द्वारा बिल लगाकर भोजन का भुगतान किया जाता है जबकि इतनी कार्यकर्ता उपस्थित भी नही होती लेकिन भुगतान सभी का होता है अगर इस आदर्श महिला मंडल के पिछले बिलो की जांच की जाए तो धुंध का धुंध ओर पानी का पानी हो जाएगा। 

इनका कहना है-
शहरी परियोजना में कोई प्रशिक्षण चल रहा था। इसकी सूचना हमें मिली थी तो हमने जानकारी ली पता चला कि आज बारिश के चलते कार्यकर्ताएं नही आई। रही बात आंगनबाड़ी में प्रशिक्षण की तो वह गलत है। इसके लिए हमारे पास सेंटर है। इस मामले में हमने कारण बताओं नोटिस भी जारी कर दिया है। अब जवाब आने पर ही कुछ कह पाएंगे। 
ओपी पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग