राधाअष्टमी पर कोलारस बना वृंद्वावन, राधाजी के रंग में झूम उठा सारा शहर

कोलारस। वेदों, पुराणों एवं शास्त्रों में राधा जी को कृष्ण वल्लभा कहकर गुणगान किया गया है। श्री राधा रानी भगवान श्री कृष्ण जी के प्राणों की अधिष्ठात्री देवी मानी गई है इसी भक्ति भाव के चलते राधारानी से विशेष आस्था के लोग आपको कोलारस में आसानी से मिल जाऐंगे इसीलिए कोलारस को मिनी वृन्द्रावन का नाम लिया गया है मिनी वृन्द्रावन नाम से मशहूर कोलारस में हर गली में आप एक अलग मंदिर और आस्था के लोग देख सकते है। 

लेकिन यहां सबसे बड़े जो ईष्ठ देव है वो श्रीकृष्ण और उनकी प्रिया श्रीराधा रानी से एक विशेष आस्था लोगो में देखने को मिलती है यही वजह है की नगर को मिनी वृन्द्रावन के नाम से भी जाना जाता है नगर की हवाओ में श्रीराधे कृष्ण भक्ति की लहर महसूस की जा सकती है। नगर में गोपाल जी मंदिर, राधाकृष्ण मंदिर, पसारी मंदिर, कल्याण जी मंदिर वर्षो पुराने है यह मंदिर अपने अंदर कई प्राकृतिक सोंर्दयता से परिपूर्ण है और आज भी कला को संजोए हुए है श्रीकृष्ण जन्माष्ठमी और राधाष्ठमी जैसे विशेष मौको पर मंदिरो को सजाया जाता है इसी क्रम जिसके बाद इन मंदिरो की सुंदरता देखते ही बन रही थी। 

50 वीं वर्षगांठ पर 7 दिन तक श्रीराधा भक्ति में लीन हुआ कोलारस
श्री राधाष्ठमी पर कोलारस में 50 वी वर्ष गांठ मनाई गई। जिसके तहत सात दिवस पहले ही राधाष्ठमी की धूम सुनाई देने लगी थी। और जगह जगह रास लीलाओ का आयोजन किया जा रहा था। नगर की गली गली को एक अनोखे अंदाज में दुल्हन की तरह सजाया गया था विशेषकर मंगलवार को सुबह से ही नगर राधेकृष्ण की भक्ति में डूब गया गुरूवार को देर रात तक चले भजन र्कीतन के बाद सुबह 7ं बजे से पसांरी मंदिर से पैदल चल समारोह भक्तो द्वारा निकाला गया। 

जिसमें भक्तो द्वारा घंटो दूध दही की वारिश हुई जिसमें महिलाओ बच्चों के साथ बुर्जुगो ने भी दूध दही स्नान का लुत्फ लिया गोपाल जी मंदिर, राधाकृष्ण मंदिर, पसारी मंदिर, कल्याण जी मंदिर पर दिन भर कार्यक्रमो के दौर निरंतर चलते रहे और भक्तो की भीड़ देर रात तक मंदिरो पर लगी रही शुक्रवार को 5 बजे बेंड बाजो और धूम धाम से विषेश विमान से पसारी मंदिर से राधारानी की पालकी नगर के खैमरिया मोहल्ला, श्री रामेश्वरधाम मंदिर, जगतपुर, बस स्टेंड, सब्जी मंडी होते हुए मंदिर देर रात तक मंदिर पहुंचे। चल समारोह में दर्शन को हजारो लोगो का हुजूम उमड़ पड़ा। साथ ही भक्तो द्वारा जगह जगह चल समारोह का भब्य स्वागत कर प्रसाद वितरण किया गया ।

पुलिस व्यवस्था रही मजबूत, एसडीओपी ने संभाला मोर्चा 
हजारो लोगो को संभालने और ट्राफिक व्यवस्था संभालने के लिए कोलारस एसडीओपी सुजीत सिंह भदौरिया कोलारस थाना प्रभारी के साथ स्वयं देर रात तक जददोजहद करते रहे। सुरक्षा की दृष्ठी से नजदीकी थानो से भी विशेष फोर्स बुलाया गया था। नगर में जगह जगह पुलिस का पहरा रहा। साथ ही कार्यक्रम से पहले एसडीओपी सुजीत सिंह भदौरिया ने थाना प्रभारी अवनीत शर्मा महिला डेस्क प्रभारी कोमल परिहार के साथ मिलकर पैदल नगर का दौरा किया और सुरक्ष़्ाा के इंतजाम किये।
Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments: