Tuesday, August 01, 2017

बीच बारिश के बीच फिर खोदा सर्किट हाउस रोड़, पब्लिक फिर परेशान

शिवपुरी। शहर में सीवर खुदाई और सडक़ निर्माण का काम बिना प्लानिंग से चलने के कारण लोगों की परेशानियां कम नहीं हो रही हैं। सर्किट हाउस रोड पर एक बार फिर से नई रोड डालने के लिए खुदाई का काम ठेकेदार ने सोमवार से शुरू कर दिया है। बारिश के बीच एकाएक इस सडक़ की खुदाई से इस मार्ग के आसपास रहने वालेे लोगों की परेशानियां बढऩे तय हैं। 

सोमवार को इस मार्ग पर ठेकेदार ने संतोषी माता मंदिर के पास खुदाई शुरू कर दी और मार्ग बंद कर दिया। मार्ग बंद होने से लोग परेशान देखे गए। सर्किट हाउस रोड के आसपास रहने वाले लोगों ने बताया कि बारिश के बीच एकाएक खुदाई का काम शुरू होने से आने-जाने में परेशानियां बढ़ेंगी। लोगों का कहना था कि बारिश के बाद इस रोड पर काम शुरू होता तो कोई दिक्कत नहीं थी लेकिन अभी बारिश में खुदाई होगी तो खुड़ा, रेलवे स्टेशन कॉलोनी, रामबाग कॉलोनी, बायपास कॉलोनी के लिए कोई वैकल्पिक मार्ग आने-जाने के लिए नहीं रहेगा और परेशानी आएगी। लोगों की मांग है कि इस मार्ग पर बारिश के बाद सितंबर से काम शुरू किया जाए।

12 से 14 फीट होनी है खुदाई
इस मार्ग पर पीडल्यूडी द्वारा काम कराया जा रहा है। नए एस्टीमेट में इस मार्ग को 12 से 14 फीट तक खोदा जाना है। पूर्व में इस मार्ग पर घटिया सीसी सडक़ के धस जाने के कारण अब नए डीपीआर में इसे नीचे तक खोद इसे कम्प्रेक्शन किया जाएगा जिससे मजबूती आ सके जिससे भविष्य में परेशान न हो। ग्वालियर के जिस ठेकेदार को काम दिया गया है उसने बिना किसी प्लानिंग से माता मंदिर के पास से खुदाई का काम शुरू कर दिया और मार्ग बंद कर दिया जिससे यहां रहने वाले लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। 

मनमानी पर उतारू हैं अफसर
सर्किट हाउस रोड के वार्डवाशिंदे पिछले दो साल से परेशान हैं। पूर्व में सीवर प्रोजेक्ट और उसके बाद रोड के लिए बार-बार खुदाई चलने से इस मार्ग को कई बार बंद किया जा चुका है। लोगों का कहना है कि कोई भी काम एक प्लानिंग से होना चाहिए लेकिन अफसर हैं कि मनमानी पर उतारू हैं। लोगों का कहना है कि जब इस रोड को नए प्लान में 12 से 14 फीट खोदा जाना है ऐसे में बारिश आ जाती है तो क्या होगा। बारिश का पानी इन गड्ढों में भरेगा तो ऐसे में नई रोड का काम कैसे होगा। यह ऐसे सवाल हैं जिनका उत्तर न तो ठेकेदार के पास है और न ही अफसरों के पास। केवल इस रोड पर काम होना दर्शाने के लिए पीडब्ल्यूडी अफसरों ने एकाएक खुदाई शुरू कर दी गई जो अब लोगों के लिए परेशानी का कारण बनेगी। 

1 comment:

  1. इस प्रकार की समस्याएं हर जगह हैं इसका संधान पहले ही होना चाहिए

    वरुण कुमार
    http://www.gyankidukan.com

    ReplyDelete

प्रतिक्रियाएं मूल्यवान होतीं हैं क्योंकि वो समाज का असली चेहरा सामने लातीं हैं। अब एक तरफा मीडियागिरी का माहौल खत्म हुआ। संपादक जो चाहे वो जबरन पाठकों को नहीं पढ़ा सकते। शिवपुरी समाचार आपका अपना मंच है, यहां अभिव्यक्ति की आजादी का पूरा अवसर उपलब्ध है। केवल मूक पाठक मत बनिए, सक्रिय साथी बनिए, ताकि अपन सब मिलकर बना पाएं एक अच्छी और सच्ची शिवपुरी। आपकी एक प्रतिक्रिया मुद्दों को नया मोड़ दे सकती है। इसलिए प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें।