रेडक्रॉस का नि: शुल्क हृदय रोग चिकित्सा शिविर संपन्न

शिवपुरी। जिला रेडक्रॉस सोसायटी शिवपुरी एवं सीएचएल अपोलो ग्वालियर के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित नि: शुल्क हृदय रोग चिकित्सा शिविर आज रेडक्रॉस की कल्याणी धर्मशाला में संपन्न हुआ। इस चिकित्सा शिविर में अपोलो अस्पताल के सुविख्यात हृदयारोग चिकित्सक डॉ. दुष्यंत देव तथा एन्ट्रो गैस्टोलॉजिस्ट डॉ. प्रवीण शर्मा उपस्थित थे। 

कार्यक्रम का प्रारंभ मंचासीन अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन से हुआ। इसके उपरांत माल्यार्पण के दौरान अतिथियों का स्वागत किया गया। डॉ. दुष्यंत, डॉ. प्रवीण, रेडक्रॉस के प्रदेश प्रतिनिधि आलोक एम इंदौरिया, सिविल सर्जन डॉ. गोविन्द सिंह, रेडक्रॉस के उपाध्यक्ष रामशरण एवं सचिव डॉ. सीपी गोयल, डॉ. जीडी अग्रवाल, सुरेश बंसल मंचासीन थे। 

अपने उदबोधन में रेडक्रॉस के सचिव डॉ. सीपी गोयल ने इस चिकित्सा शिविर की भूमिका पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि आलोक एम इंदौरिया ने अपने उदबोधन में कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी शिवपुरी का यह प्रयास बेहद सराहनीय है और इससे हृदयारोगी लाभान्वित होंगे। उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए रेडक्रॉस सोसायटी शिवपुरी की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए इसके शत्त आयोजन की आवश्यकता पर बल दिया। 

सिविल सर्जन डॉ. गोविन्द सिंह ने विस्तार से हृदयरोग क्यों होता है। इसके बारे में बताया और शासन के द्वारा बीपीएल, एपीएल के पात्रों को किस तरह मेडीकल की सुविधायें दी जा रहीं है इसके बारे में उपस्थित जनसमूह को बताया। ताकि वे शासन की योजना के लाभ से वंचित न हों। अपोलो अस्पताल के सुविख्यात हृदयरोग चिकित्सक डॉ. दुष्यंत देव ने हृदय रोग क्यों होता है और इससे किस तरह बचा जा सकता है।

इसके बारे में विस्तार से बताया और रेडक्रॉस शिवपुरी के द्वारा नगर की ओर से उन्हें जो सम्मान दिया गया उसके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की। कार्यक्रम का आभार उपाध्यक्ष रामशरण अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर रेडक्रॉस सोसायटी शिवपुरी के पदाधिकारियों द्वारा अपोलो अस्तपाल ग्वालियर से आए सभी चिकित्सकों और पैरामेडीकल स्टाफ को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। आज के इस चिकित्सा शिविर में 200 से अधिक हृदयारोगियों की जांच एवं उपचार किया गया। 

प्रत्येक रोगी का बीपी और सुगर टेस्ट किया गया। इसके साथ ही एक सैकड़ा से अधिक रोगियों की ईसीजी भी की गई। इस अवसर पर मिलापचंद विरमानी, नंदकिशोर ढींगरा, एसकेएस चौहान, शरद जावड़ेकर, गोविन्द सिंह सेंगर, हरभजन कौर, डॉ. दिनेश जैन, यशवंत जैन, राजीव श्रीवास्तव उपस्थित व कार्यक्रम कुशल संचालन डॉ. शैलेन्द्र गुप्ता द्वारा किया गया।