Sunday, August 06, 2017

विवाह लेट होना चिंता का विषय: ब्राह्मण युवक-युवतियों के पंजीयन प्रारंभ

शिवपुरी। मध्य क्षेत्रीय ब्राह्मण सभा की बैठक संस्था कार्यालय रामबाग कॉलोनी शिवपुरी में आज आहूत की गई जिसमें निर्णय लिया गया कि समाज में ऐसे ब्राह्मण युवक-युवतियों की संख्या लगातार बढ़ रही है जिनकी आयु सीमा 30-35 वर्ष से अधिक हो गई है और किन्हीं कारणें से उनका विवाह नहीं हो पा रहा है। 

संस्था अध्यक्ष रामकुमार भार्गव ने इस बात बावत सामाजिक संस्थाओं द्वारा किसी भी प्रकार का प्रयास न किए जाने पर चिंता व्यक्त की, मीटिंग में इस बावत भी सहमति व्यक्त की गई कि उम्र दराज अविवाहित युवत-युवतियों की बढ़ती संख्या जहां सामाजिक ताना बाना बिगाड़ रही है वहीं समाज में ऐसे विवाह से छूट गए व्यक्तियों बंधन बाधने की दृष्टि बालक बालिकों के संस्था द्वारा पंजीयन कराए जा रहे हैं। 

जबकि हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार सामाजिक समरसता बनाए रखने के लिए विवाह होना और समय पर होना निहत जरूरी है संस्था के उपस्थित सदस्यों ने उक्त पुण्य कार्य को बढ़ चढ़कर प्रयास करने पर बल दिया है। इस संबंध में संस्था कार्यालय में इच्छु व्यक्ति संस्था अध्यक्ष पं. रामकुमार भार्गव से मिलकर अपना पंजीयन करा सकते है।

No comments:

Post a Comment

प्रतिक्रियाएं मूल्यवान होतीं हैं क्योंकि वो समाज का असली चेहरा सामने लातीं हैं। अब एक तरफा मीडियागिरी का माहौल खत्म हुआ। संपादक जो चाहे वो जबरन पाठकों को नहीं पढ़ा सकते। शिवपुरी समाचार आपका अपना मंच है, यहां अभिव्यक्ति की आजादी का पूरा अवसर उपलब्ध है। केवल मूक पाठक मत बनिए, सक्रिय साथी बनिए, ताकि अपन सब मिलकर बना पाएं एक अच्छी और सच्ची शिवपुरी। आपकी एक प्रतिक्रिया मुद्दों को नया मोड़ दे सकती है। इसलिए प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें।