पोहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र : ढाई करोड़ की बिल्डिंग में न बिजली न पानी, मरीज हो रहे परेशान

अभिषेक शर्मा पोहरी। जिले के पोहरी में इन दिनों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के हालात बिगड़ते नजर आ रहे है। जहां स्वास्थ्य सुबिधायो से लेकर स्टाफ के हालात पूरी तरह खराब है। अभी लगभग 2 बर्ष पूर्ब 2.50 करोड़ की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण हुआ है जो सिर्फ सो पीस बना हुआ है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजो को काफी परेशानी हो रही है। जहाँ न तो बैठने की सुबिधाये है, मरीज के साथ आने वाले अटेंडर बाहर जमीन पर बैठे रहते है।

रेडियोलॉजिस्ट मौजूद लेकिन 2 बर्षो से बंद पड़ी है एक्सरे मशीन
पोहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य  सुबिधाए काफी लचर पड़ी हुई है जहाँ एक तरफ लोगो को स्वास्थ्य सुबिधा मुहैया नही हो रही वही दूसरी तरफ एक्सरे मशीन 2 बर्षो से खराब पडी है। वही रेडियोलॉजिस्ट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मौजूद है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का जायजा तक नही लिया जा रहा है। एक्सरे मशीन खराब होंने के कारण लोगो को बाहर इलाज कराने को मजबूर हो रहे है। ऐसे में पोहरी सामुदायिक स्वास्थ्य में सुबिधायो के काफी टोटे है।

समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में न बिजली और न ही पानी
पोहरी समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र  इस समय बिजली की समस्या से काफी जूझ रहा है जिससे मरीजो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पोहरी समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विधुत फीडर का कनेक्शन चकराना से जोड़ दिया है जिसके चलते समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सही ढंग से बिजली नही मिल पा रही है। बताया गया है कि कई बार रात को महिलाओ की डिलीवरी टॉर्च और मोमबत्ती के सहारे की जाती है।

ऑपरेटर की मनमानी के चलते नही बन रहे तय समय सीमा में जन्म प्रमाणपत्र
पोहरी समुदायिक स्वास्थ्य में पहले ही स्वास्थ्य सुबिधायो के टोटे लगे हुए है जहाँ दूसरी तरफ जन्म प्रमाण पत्र बनाने बाली ऑपरेटर पर रुपए लेकर प्रमाण पत्र बनाने के आरोप लगाए है। जहां पीडित द्वारा बताया गया कि उसकी पत्नी रंगीता की डिलिवरी 10 अगस्त को हुई जो कि नियमानुसार 21 दिनों में जन्म प्रमाण पत्र बना दिया जाता है लेकिन रुपयों के फेर में लगातार पीडि़त चक्कर काटता रहा लेकिन  पीडि़त का जन्म प्रमाण पत्र नही बनाया गया। ऐसे में अस्पताल प्रबंधन द्वारा कन्नी काट ली है।

इनका कहना है कि
मेरे द्वारा जन्म प्रमाण पत्र को लेने के लिए मेरे द्वारा कई बार अस्पताल के चक्कर काट लिये लेकिन रूपए के फेर में नही बना।
उपेंद्र सिंह, पीडित ग्रामीण 

अस्पताल में स्वास्थ्य सुबिधयो का अभाब है जहा बिजली की समस्या ओर एक्सरे मशीन के लिए कई बार अबगत करा दिया गया लेकिन अभी तक कोई सुध नही ली गई है।
डॉ पवन कोरकू, बीएमओ पोहरी