कमजोर एवं अंतिम पंक्ति पर खड़े व्यक्तियों को मिले योजना का लाभ: राघवेन्द्र गौतम

शिवपुरी। म.प्र.भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मण्डल की योजनाओं का ग्रामीण क्षेत्रों के श्रमिकों को लाभ दिलाने एवं उनके पंजीयन हेतु जिला मुख्यालय शिवपुरी में टेबलेट वितरण एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष राघवेन्द्र गौतम के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष राजू बाथम, विधायक पोहरी प्रहलाद भारती, जिला श्रम पदाधिकारी एस.के.जैन, जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक धर्मेन्द्र सिसौदिया, समन्वयक शिशुपाल जादौन, पोहरी ब्लॉक की समन्वयक राधा शर्मा आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम में गौतम ने 108 हितग्राहियों को टेबलेट प्रदाय किए। जिसमें शिवपुरी जनपद पंचायत मे 63 और पोहरी के 55 व्यक्ति शामिल है। 

राघवेन्द्र गौतम ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की सोच थी कि समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्तियों को भी योजनाओं का लाभ मिले। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा समाज के कमजोर एवं अंतिम पंक्ति पर खड़े व्यक्तियों को लाभ पहुंचाने हेतु मध्यप्रदेश सकर्मकार मण्डल द्वारा दुर्घटना बीमा योजना, प्रसूती सहायता, विवाह सहायता, शिक्षा प्रोत्साहन, चिकित्सा सहायता योजना आदि योजनाओं के माध्यम से अनेको योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

उन्होंने श्रमिकों से आग्रह किया कि वे अपना पंजीयन अवश्य कराए। जिससे योजनाओं का लाभ मिल सके। मध्यप्रदेश मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री राजू बाथम ने अपने उद्बोधन में कहा कि मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद द्वारा लोगों को जो टेबलेट प्रदाय किए गए है, इनके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर सर्वे कर श्रमिकों के पंजीयन कर श्रमिकों के कल्याण हेतु संचालित योजनाओं की जानकारी देंगे। विधायक प्रहलाद भारती ने टेबलेट प्राप्त करने वाले सभी लोगों से आग्रह किया कि वे पूरी पारर्दिशता के साथ कार्य करें। जो हितग्राही पात्र है, उसका ही नाम दर्ज करें और लोगों को पंजीयन कराने हेतु प्रेरित करें।