Monday, July 17, 2017

पोहरी में सिंधिया के आगमन से टिकिट के दाबेदारों में मची पब्लिक जुटाने की होड़

शिवपुरी। कांग्रेस पार्टी से सीएम के पद के लिए प्रबल दावेदार ज्योतिरादित्य सिंधिया और के अचानक बने पोहरी के दौरे से शिवपुरी जिले की राजनीति में एक दम भूचाल आ गया है। कैबिनेट मंत्री और विधायक यशोधरा राजे सिंधिया के अचानक कोलारस दौरे से गर्माई राजनीति में सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के 21 को पोहरी विधानसभा क्षेत्र के दौरे से यह राजनैतिक गर्माहट और बढ़ गई है। श्री सिंधिया के संभावित पोहरी क्षेत्र के दौरे को उनकी बुआ यशोधरा राजे के कोलारस दौरे का जवाब राजनैतिक पर्यवेक्षक मान रहे हैं। 

हालांकि पोहरी के पूर्व विधायक और कांग्रेस नेता हरिवल्लभ शुक्ला इसे मानने के लिए तैयार नहीं है। उनके अनुसार यशोधरा राजे का कोलारस दौरा पिछले सप्ताह हुआ था लेकिन श्री सिंधिया का सतनवाड़ा की धन्यवाद सभा में भाग लेने का कार्यक्रम एक माह पहले ही बन गया था। अकारण भी नहीं है। श्री सिंधिया ने सतनवाड़ा में 125 करोड़ रूपए लागत का एनटीपीसी इंजीनियरिंग कॉलेज स्वीकृत कराया गया है और उसका काम भी शुरू होने वाला है इसलिए श्री सिंधिया के सम्मान में वहां धन्यवाद सभा रखी गई है। 

कोलारस विधानसभा क्षेत्र में सांसद सिंधिया समर्थक जिला कांग्रेस अध्यक्ष रामसिंह यादव विधायक हैं जबकि पोहरी में यशोधरा राजे समर्थक प्रहलाद भारती विधायक हैं। कोलारस विधानसभा क्षेत्र श्री सिंधिया के गुना शिवपुरी संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है जबकि पोहरी विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है। आमतौर पर यह कहा जाता है कि सिंधिया घराने के विपरीत ध्रुव कभी दूसरे के क्षेत्र मे दखल नहीं देते। 

इस संदर्भ में यशोधरा राजे सिंधिया का कोलारस दौरा एक अपवाद के रूप में देखा जा रहा है वहीं यह भी चर्चा है कि श्री सिंधिया के कांग्रेस द्वारा सीएम पद का उम्मीदवार प्रोजेक्ट करने की संभावना के मद्देनजर भाजपा अलाकमान ने श्री सिंधिया को उनके घर में घेरने के लिए यशोधरा राजे सिंधिया को आगे किया है। सूत्र बताते हैं कि शिवपुरी जिले की पांचों सीटों के अलावा गुना जिले की दो विधानसभा सीटों को जिताने की जिम्मेदारी पार्टी ने यशोधरा राजे को दी है। 

इसी कारण यशोधरा राजे कोलारस विधानसभा क्षेत्र में गई और उनके निर्देश पर कोलारस में जनसमस्या निवारण शिविर भी लगाया गया। यह भी चर्चा है कि कोलारस के बाद यशोधरा राजे सिंधिया के उनके संसदीय क्षेत्र के प्रभाव वाले विधानसभा क्षेत्रों में भी जाएंगी। ऐसी स्थिति में ही पोहरी विधानसभा क्षेत्र में सिंधिया के दौरे को एक जवाब के रूप में देखा जा रहा है। सूत्र बताते हैं कि सतनवाड़ा में फिल्टर प्लांट पर श्री सिंधिया पत्रकार वार्ता को भी संबोधित करेंगे। बहरहाल श्री सिंधिया के संभावित पोहरी दौरे को राजनैतिक पर्यवेक्षक काफी उत्सुकता से देख रहे हैं। 

टिकट के दावेदारों को सौंपी भीड़ जुटाने की जिम्मेदारी
पोहरी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सतनवाड़ा में जिला कांग्रेस द्वारा 125 करोड़ रूपए की लागत का इंजीनियरिंग कॉलेज स्वीकृत कराने पर और कॉलेज का निर्माण शुरू होने पर धन्यवाद सभा 21 जुलाई को सुबह 11 बजे रखी गई है। खास बात यह है कि इस धन्यवाद सभा में भीड़ को जुटाने की जिम्मेदारी कांग्रेस टिकट के दावेदारों को सौंपी गई है। 

इनके नाम है पूर्व विधायक हरिवल्लभ शुक्ला, किसान कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुरेश राठखेड़ा, पूर्व मंडी अध्यक्ष एनपी शर्मा, कर्मचारी कांग्रेस नेता राजेंद्र पिपलौदा, पूर्व सरपंच विनोद धाकड़ एडवोकेट, अवतार सिंह गुर्जर, जनपद पंचायत अध्यक्ष पारम रावत औैर गिर्राज शर्मा ऐचवाड़ा बताया जाता है कि उक्त दावेदारों ने भीड़ जुटाने के लिए क्षेत्र का दौरा शुरू कर दिया है। 

No comments:

Post a Comment

प्रतिक्रियाएं मूल्यवान होतीं हैं क्योंकि वो समाज का असली चेहरा सामने लातीं हैं। अब एक तरफा मीडियागिरी का माहौल खत्म हुआ। संपादक जो चाहे वो जबरन पाठकों को नहीं पढ़ा सकते। शिवपुरी समाचार आपका अपना मंच है, यहां अभिव्यक्ति की आजादी का पूरा अवसर उपलब्ध है। केवल मूक पाठक मत बनिए, सक्रिय साथी बनिए, ताकि अपन सब मिलकर बना पाएं एक अच्छी और सच्ची शिवपुरी। आपकी एक प्रतिक्रिया मुद्दों को नया मोड़ दे सकती है। इसलिए प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें।