Wednesday, July 05, 2017

लॉ कॉलेज में एलएलबी के एडमीशन को लेकर असमंजस खत्म, मिले लिखित आदेश

शिवपुरी। शासकीय पीजी कॉलेज शिवपुरी में पिछले एक महीने के गतिरोध के बाद आखिरकार अब एलएलबी में एडमिशन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गयी है। एलएलबी प्रथम वर्ष में नये एडमिशन को लेकर अब असमंजस की स्थिति समाप्त हो गयी है। एलएलबी प्रथम वर्ष में नए एडमिशन को लेकर कल कॉलेज को विश्वविद्यालय की ओर से लिखित में आदेश प्राप्त हो गया है। 

पीजी कॉलेज शिवपुरी समेत संभाग के ग्वालियर, भिण्ड, मुरैना, गुना एवं अशोकनगर लॉ कॉलेज को जीवाजी विश्वविद्यालय ने 4 माह के अंदर बार काउंसिल ऑफ इण्डिया से अप्रूवल ऑफ एफिलिएशन प्राप्त करने की शर्त पर एलएलबी में नए एडमिशन की अनुमति जारी की है। इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रोफेसर महेंद्र कुमार एवं दिग्विजय सिंह सिकरवार ने बताया कि जीवाजी विश्वविद्यालय से अब लिखित में आदेश मिल जाने से प्रवेश-प्रक्रिया के दूसरे राउंड में विद्यार्थियों को एडमिशन मिल पायेगा।

इसके लिए जिन विद्यार्थियों ने पहले वेरिफिकेशन करा लिया था और प्रवेश प्रक्रिया के प्रथम चरण में लिस्ट में नाम आने के बावजूद भी कॉलेज के पास विश्वविद्यालय से एडमिशन की अनुमति न होने के कारण उन्हें एडमिशन नही मिल पाया था ऐसे विद्यार्थियों ने रिचॉइस रजिस्टर करके कॉलेजों के विकल्प पुन: दे दिए हैं और कई नए अभ्यर्थियों ने भी नए आवेदन ऑनलाइन रजिस्टर करके वेरिफिकेशन कराए हैं वो मेरिट के आधार पर एडमिशन लिस्ट में नाम आने पर दूसरे राउंड में एलएलबी प्रथम वर्ष में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। 

दूसरे राउंड की लिस्ट 07 जुलाई को जारी होगी। 08 जुलाई से 12 जुलाई तक दूसरे राउंड की फीस जमा होगी। एलएलबी के लिए प्रवेश प्रक्रिया का तीसरा चरण 14 जुलाई से 17 जुलाई तक चलेगा। तीसरे चरण की मेरिट के आधार पर एडमिशन लिस्ट 22 जुलाई को जारी होगी। इसकी फीस 23 जुलाई से 25 जुलाई तक जमा होगी। अंत मे 29 से 31 जुलाई तक कॉलेज लेवल काउंसलिंग अर्थात सीएलसी राउंड सम्पन्न होगा। 

इस प्रकार उच्च शिक्षा विभाग की प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे राउंड के बाद तीसरे राउंड एवं फिर सीएलसी राउंड में भी एलएलबी में एडमिशन की प्रक्रिया सम्पन्न होगी। इसलिए अभी जुलाई के महीने में एलएलबी में एडमिशन के इच्छुक अभ्यर्थियों के पास एडमिशन को लेकर पर्याप्त अवसर उपलब्ध हैं। पीजी कॉलेज के पास एलएलबी प्रथम वर्ष में एडमिशन के लिए कुल 120 सीटें उपलब्ध हैं। 

इस बार सत्र के प्रारम्भ से ही विश्वविद्यालय द्वारा एडमिशन पर रोक लगाए जाने के कारण एलएलबी में नए एडमिशन को लेकर असमंजस की स्थिति चलती रही, बावजूद इसके भी अभी तक शिवपुुरी पीजी कालेज में लॉ कोर्स में एडमिशन के लिए 100 से अधिक अभ्यर्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं वेरिफिकेशन करा चुके हैं। प्रवेश प्रक्रिया के आगे के चरणों मे अभी बड़ी संख्या में नए आवेदन प्राप्त होने की उम्मीद है।

एलएलबी द्वितीय वर्ष एवं तृतीय वर्ष के विद्यार्थी भी 10 जुलाई तक लें एडमिशन 
एलएलबी द्वितीय वर्ष एवं तृतीय वर्ष में एडमिशन की प्रक्रिया भी उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार प्रारम्भ हो चुकी है। एलएलबी द्वितीय वर्ष एवं तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों को 05 जुलाई से 10 जुलाई तक कॉलेज के विधि विभाग से एडमिशन-फॉर्म प्राप्त कर एडमिशन-फीस का भुगतान कर एडमिशन प्राप्त करना है। वे सभी विद्यार्थी जो एलएलबी द्वितीय सेमेस्टर एवं चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा में सम्मिलित हुए हैं, उन्हें एलएलबी द्वितीय वर्ष एवं एलएलबी तृतीय वर्ष में 10 जुलाई से पहले एडमिशन फीस का भुगतान कर एडमिशन प्राप्त करना होगा।

No comments:

Post a Comment

प्रतिक्रियाएं मूल्यवान होतीं हैं क्योंकि वो समाज का असली चेहरा सामने लातीं हैं। अब एक तरफा मीडियागिरी का माहौल खत्म हुआ। संपादक जो चाहे वो जबरन पाठकों को नहीं पढ़ा सकते। शिवपुरी समाचार आपका अपना मंच है, यहां अभिव्यक्ति की आजादी का पूरा अवसर उपलब्ध है। केवल मूक पाठक मत बनिए, सक्रिय साथी बनिए, ताकि अपन सब मिलकर बना पाएं एक अच्छी और सच्ची शिवपुरी। आपकी एक प्रतिक्रिया मुद्दों को नया मोड़ दे सकती है। इसलिए प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें।