Wednesday, July 12, 2017

यशोधरा राजे का दौरा: इंदार थाने का किया लोकापर्ण, कोप का भाजन बना सेल्समेन

शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने आज शिवपुरी जिले के एक दिवसीय प्रवास के दौरान कोलारस, पचावली, इंदार में अनेको निर्माण एवं विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकापर्ण कर लोगों की समस्याओं को सुना। इस मौके पर उन्होंने शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभांवित किया। श्रीमती सिंधिया ने ग्राम पचावली में ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू होते हुए जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण हेतु 14 जुलाई 2017 को जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी की उपस्थिति में जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जाएगा। 

इस शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारीगण भी उपस्थित रहेंगे। श्रीमती सिंधिया ने ग्राम कोलारस में 9 लाख रूपए की लागत से 250 मेट्रिक टन क्षमता के विपणन सहकारी संस्था द्वारा निर्मित नवीन गोदाम के भूमिपूजन करते हुए कहा कि स्व.राजमाता विजयाराजे सिंधिया के प्रति कोलारस क्षेत्र के नागरिको का जो अपार स्नेह एवं प्रेम था, वे आज उनके साथ देखने को मिल रहा है। 

उन्होंने पचावली में ग्रामीणों विशेषकर महिलाओं से चर्चा करते हुए उनकी समस्याओं को सुना और ग्रामीणों द्वारा उचित मूल्य की दुकान से खाद्यान्न न प्राप्त होने पर उचित मूल्य की दुकान के विक्रेता विनोद भार्गव को तत्काल निलंबित करने के कलेक्टर को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की समस्याओ के निराकरण हेतु 14 जुलाई को पचावली के स्कूल प्रांगण में दोपहर 12 बजे से जनसमस्या निवारण का आयोजन जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर की उपस्थिति में किया जाएगा। 

इस शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारीगण भी उपस्थित रहकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुनेगे और उनके निराकरण की कार्यवाही करें। उन्होंने अनुविभागीय दण्डाधिकारी कोलारस को निर्देश दिए कि पचावली में 14 जुलाई को आयोजित होने वाले शिविर के पहले प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत पात्र हितग्राहियों के प्रकरणों का परीक्षण कर उन्हें गैस कनेक्शन देने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि उजाला योजना के तहत भी पात्र हितग्राहियों को लीड (बल्व) देने की कार्यवाही करें।

कैबिनेट मंत्री राजे ने किया इंदार थाना का लोकार्पण 
श्रीमती सिंधिया ने इंदार में नवीन थाना भवन के लोकापर्ण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस थाना भवन के बन जाने से क्षेत्र के लोगों को न्याय प्राप्त होगा। उन्होंने जिले में आज से शुरू हुई वर्षा पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इस पानी से जिले के किसानों को काफी लाभ मिलेगा। श्रीमती सिंधिया ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु संचालित की गई विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि महिलाए आज योजनाओं के माध्यम से जहां आत्म निर्भर है, वहीं वे अपने परिवार की बेहतर तरीके से देखरेख भी कर रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रदेश में जन्म लेने वाली बालिका को शादी योग्य होने पर उसके विवाह हेतु लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 1 लाख 18 हजार रूपए की राशि प्रदाय की जाती है, इसका लाभ हमारी लाड़लियों को मिल रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा भी महिलाओं को चूल्हें पर खाना बनाने में आने वाली परेशानी को समझते हुए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की है, इस योजना के तहत परिवार की महिला मुखिया के नाम पर गैस कनेक्शन दिए गए है। जिससे महिलाओं को खाना बनाते वक्त धुंए से निजात मिल सके।

श्रीमती सिंधिया ने कहा कि विदेशों में आज हमारे देश के प्रधानमंत्री की गूंज है, देश के प्रधानमंत्री ने सभी देशों के नेताओं का दिल जीता है। जिस देश की यात्रा पर जा रहे है, वहां उनका भव्य गर्म जोशी के साथ स्वागत हो रहा है और उनसे नेता गले मिल रहे है। कार्यक्रम को पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे ने इंदार में पुलिस थाने के लिए बनाए गए भवन की जानकारी देते हुए बताया कि खेल एवं युवा कल्याण मंत्री के प्रयासों के कारण ही भवन का निर्माण संभव हुआ है। पुलिस विभाग के लिए यह सौभाग्य की बात है कि खेल एवं युवा कल्याण मंत्री द्वारा आज उसका लोकापर्ण किया गया है। 

1 comment:

  1. क्या इस तरह जनता दरबार में किसी को भी बिना जांच के निलंबित किया जा सकता है

    ReplyDelete

प्रतिक्रियाएं मूल्यवान होतीं हैं क्योंकि वो समाज का असली चेहरा सामने लातीं हैं। अब एक तरफा मीडियागिरी का माहौल खत्म हुआ। संपादक जो चाहे वो जबरन पाठकों को नहीं पढ़ा सकते। शिवपुरी समाचार आपका अपना मंच है, यहां अभिव्यक्ति की आजादी का पूरा अवसर उपलब्ध है। केवल मूक पाठक मत बनिए, सक्रिय साथी बनिए, ताकि अपन सब मिलकर बना पाएं एक अच्छी और सच्ची शिवपुरी। आपकी एक प्रतिक्रिया मुद्दों को नया मोड़ दे सकती है। इसलिए प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें।