Monday, July 03, 2017

स्कूल एवं कॉलेज के छात्र-छात्राओं का व्यवसायों में प्रशिक्षण हेतु कराएं पंजीयन: कलेक्टर

शिवपुरी। जिलाधीश तरूण राठी ने स्कूल शिक्षा एवं महाविद्यालय के अधिकारियों एवं प्राचार्यों को निर्देश दिए कि ऐसे छात्र-छात्राए जो कक्षा 5 वीं उत्तीर्ण या इससे अधिक की शिक्षा प्राप्त कर रहे है, जिनकी आयु 15 वर्ष से अधिक है उन्हें आई.टी.आई. द्वारा संचालित कौशल विकास केन्द्र के माध्यम से विभिन्न व्यवसायों में प्रशिक्षण प्रदाय किए जाने हेतु पंजीयन कराए। इस कार्य में संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी समन्वय करें और ऐसी शिक्षण संस्थाए जहां छात्र-छात्राओं की संख्या अधिक है, उन संस्थाओं में शिविर आयोजित करें। 

कलेक्टर श्री राठी ने समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा के दौरान कहा कि ऐसे छात्र-छात्राएं जो कक्षा 5वीं उत्तीर्ण है और जिनकी आयु 15 वर्ष से अधिक है, उन छात्र-छात्राओं को कौशल उन्नयन हेतु पंजीयन कर कौशल विकास केन्द्र के माध्यम से विभिन्न व्यवसायों में प्रशिक्षण देना है। जिले में 12 हजार छात्र-छात्राओं के पंजीयन के लक्ष्य के विपरित 5 हजार छात्र-छात्राओं का पंजीयन किया जा चुका है, जो काफी कम है। 

हम सभी को इसके लिए ऐसे प्रयास करने होंगे कि महाविद्यालयों में पढऩे वाले 15 वर्ष से अधिक छात्र-छात्राओं का पंजीयन हो सके। कलेक्टर श्री राठी ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की विभागवार समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाइन को पूरी गंभीरता के साथ लें और प्रकरणों का निराकरण पूरी गुणवत्तापूर्ण हो। 

No comments:

Post a Comment

प्रतिक्रियाएं मूल्यवान होतीं हैं क्योंकि वो समाज का असली चेहरा सामने लातीं हैं। अब एक तरफा मीडियागिरी का माहौल खत्म हुआ। संपादक जो चाहे वो जबरन पाठकों को नहीं पढ़ा सकते। शिवपुरी समाचार आपका अपना मंच है, यहां अभिव्यक्ति की आजादी का पूरा अवसर उपलब्ध है। केवल मूक पाठक मत बनिए, सक्रिय साथी बनिए, ताकि अपन सब मिलकर बना पाएं एक अच्छी और सच्ची शिवपुरी। आपकी एक प्रतिक्रिया मुद्दों को नया मोड़ दे सकती है। इसलिए प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें।