Saturday, July 08, 2017

पट्टे के खेतों को खदान बना दिया, ठेकेदारों पर होगा मामला दर्ज



नरवर। जिले के नरवर क्षेत्र के थरखेड़ा में पट्टे की जमीनों पर मुरम की अवैध उत्खनन की शिकायत पर कल एसडीएम सीबी प्रसाद ने तहसीलदार के साथ मौके का निरीक्षण किया। जहॉ पीडि़त महिलाओं की डेढ़ बीघा जमीन पर दस-दस फीट गहरे गड्डे मिले। जिसे एसडीएम ने अवैध उत्खनन मानकर शासन को आर्थिक हानि पहुंचाने का मामला पाया और महिलाओं द्वारा बताये गये ठेकेदार छोटू पवैया और धर्मेन्द्र ठाकुर के खिलाफ रिकवरी करने और एफआईआर के निर्देश तहसीलदार को दियेे।

जानकारी के अनुसार रामकली पत्नी धनुआ आदिवासी और सियाबाई पत्नी रन्धीरा आदिवासी ने एसडीएम सीबी प्रसाद को शिकायती आवेदन देकर शिकायत की थी कि उन्हें सर्वे नम्बर 1401 एवं 1404 के पट्टे दिये गये थे। जिस पर उक्त परिवार खेती करता है लेकिन ठेकेदार छोटू पवैया और धर्मेन्द्र ठाकुर ने जबरन उनकी जमीन जेसीबी रखकर अवैध उत्खनन शुरू कर दिया और उन्होंने लगभग दस-दस फीट गहरे गड्डे कर वहां से निकलने वाली मुरम विक्रय कर दी। 

यहॉ तक की छोटू पवैया वहॉ कोपरा धोने का काम भी करता है। इस शिकायत पर कल एसडीएम ने कल मौके पर पहॅुचकर निरीक्षण किया तो उक्त शिकायत सत्य पाई गई। जिस पर एसडीएम श्री प्रसाद ने तहसीलदार को खोदी गई मुरम का आंकलन कर उक्त ठेकेदार से रिकवरी करने और दोनों पर एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। 

इनका कहना है 
दो महिलाओं ने शिकायती आवेदन दिया था कि छोटू पवैया और धर्मेद्र ठाकुर नामक ठेकेदारों ने उनकी पट्टे की जमीन को अवैध उत्खनन क र दिया है इस शिकायत पर मौके की स्थिति को देखा तो वह शिकायत सत्य पाई गई जिस पर वहां खोदी गई मुरम का आंकलन किया जा रहा है जिसमें शासन को जो भी नुकसान हुआ है उसकी रिकवरी ठेकेदार से की जाएगी साथ ही उन पर एफआईआर भी कराई जाएगी। अभी मैं बाहर हूं। आकर इस मामले में कार्यवाही शुरू की जाएगी। 
सीबी प्रसाद एसडीएम करैरा 

No comments:

Post a Comment

प्रतिक्रियाएं मूल्यवान होतीं हैं क्योंकि वो समाज का असली चेहरा सामने लातीं हैं। अब एक तरफा मीडियागिरी का माहौल खत्म हुआ। संपादक जो चाहे वो जबरन पाठकों को नहीं पढ़ा सकते। शिवपुरी समाचार आपका अपना मंच है, यहां अभिव्यक्ति की आजादी का पूरा अवसर उपलब्ध है। केवल मूक पाठक मत बनिए, सक्रिय साथी बनिए, ताकि अपन सब मिलकर बना पाएं एक अच्छी और सच्ची शिवपुरी। आपकी एक प्रतिक्रिया मुद्दों को नया मोड़ दे सकती है। इसलिए प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें।