Wednesday, July 05, 2017

खबर का असर: महिला बाल विकास की टीम ने पहुंचकर दिलाए राष्ट्रीय बचत पत्र

कोलारस। जिले के कोलारस अनुविभाग के उप तहसील रन्नौद में आंगनवाड़ी केन्द्र क्र. 2 पर लगातार लापरवाही का मामला सामने आ रहा था। इस मामले को शिवपुरी समाचार डॉट कॉम की टीम द्वारा गंभीरता से लेते हुए प्रकाशित किया था। इस खबर के बाद प्रशासन हरकत में आया और उक्त केन्द्र पर टीम पहुंची। टीम ने पहुंचकर देखा तो उक्त केन्द्र पर राष्ट्रीय बचत पत्र दिलाए। 

शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने उक्त मामले को 20 जून को ‘‘मामा कि भांजियो को 6 साल में भी नही मिला लाड़ली  लक्ष्मी योजना का राष्ट्रीय बचत पत्र’’ नामक शीर्षक से प्रमुखता से प्रकाशित किया था। उसके बाद आज महिला बाल विकास कि टीम शिवपुरी और बदरवास से रन्नौद पहुंची और शिकायत कर्ताओं से मामले की जानकारी ली जिसपर मामले को गंभीरता से लेते हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से जबाब तलब किया।

जिस पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आशा जैन ने जबाब नही दे पाई और राष्ट्रीय बचत पत्र के लिए दिए गए कागज जो श्रीमती लक्ष्मी मांझी ने दिये थे वो आंगनबाड़ी कार्यक्रताओ से खोने कि बात कही गई। साथ ही कु. सविता माता श्रीमती मालती पिता प्रवेश कबीर का राष्ट्रीय बचत पत्र अधिकारियो को सामने ही बालिका के परिजनो को राष्ट्रीय बचत पत्र दिया गया। साथ ही जिस बालिका के कागज खो गए थे उसके परिजनो से मांफी मांगते हुए दोबारा कागज देने का आग्रह किया और जल्द ही राष्ट्रीय बचत पत्र तैयार कर देने के लिए कहा।

उप तहसील रन्नौद आंगनवाड़ी केन्द्र क्र्र. 2 रन्नौद के आगंनबाडी केन्द्र पर लाडली लक्ष्मी योजनान्तर्गत राष्ट्रीय बचत पत्र प्राप्त न होने के संबंध में बालिका नाम कुमारी सविता माता श्रीमती मालती पिता पिरवेश कबीर ने शिकायत दर्ज कराई थी। उन्हें बच्ची के जन्म के बाद अभी तक राष्ट्रीय बचत चत्र प्राप्त नही हुआ। 

शिकायत में बताया था बालिका का जन्म दिनांक 17.10..2010 को हुआ था। आगंनबाडी केन्द्र क्र. 2 रन्नौद एवं आंगनबाडी कार्यकर्ता श्रीमती आशा जैन आंगनवाडी कार्यकत्र्ता के माध्यम से संबंधित बालिका को लाडली लक्ष्मी योजना के तहत पंजीकरण सन 2010 में किया गया था।

दूसरा मामला भी रन्नौद आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक 2 से ही सामने आया था। जहां शिकायतकर्ता द्वारा बताया गया कुमारी गुंजन माझी पुत्री श्रीमती लक्ष्मी माझी पिता श्री संतोष माझी है बालिका का जन्म 16.12.2015 को हुआ था लेकिन आगंनबाडी केन्द्र क्र. 02 एवं आंगनबाडी कार्यकर्ता श्रीमती आशा जैन ने आंगनवाडी कार्यकर्ता के माध्यम से संबंधित बालिका को लाडली लक्ष्मी योजना के तहत पंजीकरण किया गया था। 

लेकिन अभी तक बालिका का लाडली लक्ष्मी योजनान्तर्गत राष्ट्रीय बचत पत्र नहीं दिया गया था। जिसपर शिवपुरी समाचार ने मामले को प्रमुख्ता से उठाते हुए प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था। जिस पर शिवपुरी, बदरवास कि टीम ने रन्नौद पहुंचकर मामले को संज्ञान लिया और राष्ट्रीय बचत पत्र दिलाए।

No comments:

Post a Comment

प्रतिक्रियाएं मूल्यवान होतीं हैं क्योंकि वो समाज का असली चेहरा सामने लातीं हैं। अब एक तरफा मीडियागिरी का माहौल खत्म हुआ। संपादक जो चाहे वो जबरन पाठकों को नहीं पढ़ा सकते। शिवपुरी समाचार आपका अपना मंच है, यहां अभिव्यक्ति की आजादी का पूरा अवसर उपलब्ध है। केवल मूक पाठक मत बनिए, सक्रिय साथी बनिए, ताकि अपन सब मिलकर बना पाएं एक अच्छी और सच्ची शिवपुरी। आपकी एक प्रतिक्रिया मुद्दों को नया मोड़ दे सकती है। इसलिए प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें।