छात्रों को बिना सूचना दिए बदल दिया परीक्षा केन्द्र हंगामा, उत्कृष्ट विद्यालय में हुई परीक्षा

शिवपुरी। आज सुबह करैरा और दिनारा क्षेत्र के लगभग 150 छात्र-छात्राओं ने कोर्ट रोड़ पर स्थित शासकीय कन्या विद्यालय पर उस समय हंगामा कर दिया जब वह पूरक परीक्षा देने वहां पहुंचे और उन्हें ज्ञात हुआ कि उनका परीक्षा केंद्र निरस्त कर करैरा बनाया गया है। जिससे छात्रों में आक्रोश उत्पन्न हो गया और वह स्कूल पर एकत्रित हो गए बाद में यह मामला मीडिया तक पहुंचा तो मौके पर पहुंचे मीडियाकर्मियों ने पीडि़त परीक्षार्थियों की समस्या को देखकर कलेक्टर तरूण राठी से संपर्क किया और उन्हें छात्र-छात्राओं की समस्या बताई जिस पर कलेक्टर श्री राठी ने शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया जिस पर शिक्षा अधिकारी श्री गिल ने उक्त छात्र-छात्राओं की परीक्षा दिलाने की व्यवस्था शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 1 में की। 

जानकारी के अनुसार आज कक्षा 12 वीं मैथ्स, फिजिक्स, अंग्रेजी और आर्ट की पूरक परीक्षा का कार्यक्रम आयोजित किया गया और जिले भर में बनाए गए विभिन्न सेंटरों पर परीक्षाएं आयोजित की गईं। इसी कार्यक्रम में दिनारा और करैरा क्षेत्र के लगभग 150 परीक्षार्थियों का सेंटर शिवपुरी में कन्या विद्यालय बनाया गया और कार्यक्रमानुसार कई छात्र-छात्राएं परीक्षा देने के लिए कल की शिवपुरी आ गए। 

वहीं आज सुबह भी कई परीक्षार्थी परीक्षा देने शिवपुरी पहुंचे जहां उन्हें परीक्षा केंद्र पर पहुंचने पर ज्ञात हुआ कि उनका परीक्षा केंद्र निरस्त कर करैरा बनाया गया है। अचानक हुए इस बदलाव से परीक्षार्थी सन्न रह गए। परीक्षा सुबह 8:30 प्रारंभ होनी थी उसी समय सारे परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर मौजूद थे जिससे कई परीक्षार्थी अपने भविष्य को लेकर चिंता में आ गए। उन्होंने परीक्षा केंद्र पर संपर्क किया तो वहां मौजूद कर्मचारी ने उन्हें जवाब दिया कि यहां कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं हो रही है। 

यह सूचना मीडियाकर्मियों को लगी तो वह मौके पर पहुंचे जहां परीक्षार्थी काफी उदास और आक्रोशित होकर विरोध प्रदर्शन कर रहे उनकी समस्या को  देखते हुए मीडियाकर्मियों ने कलेक्टर से संपर्क साधा जहां कलेक्टर ने पूरे मामले को गंभीरता से लिया और जिला शिक्षा अधिकारी को उक्त छात्रों की सहायता के लिए निर्देशित किया जिस पर 9 बजे उक्त परीक्षार्थियों ने शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय नम्बर 1 में प्रवेश दिया और उनकी परीक्षा वहां आयोजित कराई गई। तब कहीं जाकर परीक्षार्थियों ने राहत की सांस ली। 

परीक्षा केंद्र प्रभारी गुप्ता ने परीक्षार्थियों के साथ की धक्का-मुक्की 
परीक्षा केंद्र में बदलाव होने से परीक्षा देने आए परीक्षार्थी सकते में आ गए और उनके भविष्य पर संकट मडऱाने लगा। ऐसी स्थिति में कलेक्टर तरूण राठी ने संवेदनशीलता का परिचय देकर पीडि़त परीक्षार्थियों की परीक्षा की वैकल्पिक व्यवस्था शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 1 पर कराई। जहां उक्त परीक्षार्थी परीक्षा देने केंद्र पर पहुंचे तो वहां मौजूद परीक्षा केंद्र प्रभारी डीके गुप्ता ने परीक्षार्थियों के साथ धक्का-मुक्की कर उन्हें परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट से बाहर कर दिया बाद में जिससे परीक्षार्थी एक बार फिर आक्रोशित हो उठे तभी मीडियाकर्मियों ने केंद्र प्रभारी की बात जिला शिक्षा अधिकारी से कराई तब कहीं जाकर परीक्षार्थियों को अंदर प्रवेश दिया गया। 
Share on Google Plus

About Yuva Bhaskar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------