Saturday, July 01, 2017

माधव चौक का सौदर्यकरण का जिम्मा पीडब्लूडी पर,भदैया-कुंण्ड पर लगेगा प्रवेश शुल्क

शिवपुरी। शिवपुरी नगर के हृदय स्थल माधव चौक पर विकास एवं सौदर्यकरण का कार्य लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के माध्यम से किया जाएगा। जिसके लिए तकनीकी स्वीकृति देने के लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। कलेक्टर  तरूण राठी की अध्यक्षता में उक्त आशय की जानकारी नगर के सौदर्यकरण एवं विकास के संबंध में आज आयोजित जिला पर्यटन संवर्धन परिषद की बैठक में दी गई। 

जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर, परिषद के सचिव एवं अनुविभागीय दण्डाधिकारी रूपेश उपाध्याय सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण आदि उपस्थित थे। 

कलेक्टर  राठी ने बैठक में माधव चौक के सौंदर्यकरण एवं विकास हेतु किए जाने वाले कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि माधवचौक का विकास का कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जाएगा। जबकि सडक़ों का निर्माण, विद्युतीकरण का कार्य श्रृमिको के बैठने की व्यवस्था, सडक़ निर्माण के बाद डिवाइडर एवं हाईमास्क लगाने का कार्य संबंधित विभागों द्वारा किया जाएगा। 

बैठक में भदैयाकुण्ड के सौंदर्यकरण एवं विकास कार्य किए जाने के साथ कैफेटेरिया, चिल्ड्रन जोन के विकसित किए जा रहे कार्यों की जानकारी लेते हुए चर्चा की गई। सर्वसम्मति से समिति ने निर्णय लिया कि भदैयाकुण्ड पर आने वाले पर्यटकों को प्रवेश  शुल्क के रूप में 10 रूपए की न्यूनतम राशि ली जाए। 

जबकि भदैयाकुण्ड पर आने वाले पर्यटकों से पार्किंग शुल्क के रूप में 4 पहिया वाहनों से 10 रूपए और दो पहिया वाहनों से 5 रूपए का शुल्क लिया जाए। जिससे जहां पर्यटनों के वाहनों की सुरक्षा के साथ-साथ पार्किग स्थल पर सुव्यवस्थित रूप से वाहन पार्किग किए जा सकेंगे। 

बैठक में चर्चा की गई कि भदैयाकुण्ड पर कैफेटेरिया को विकसित कर पांच वर्ष के लिए उसे अनुबंध पर दिया जाए। इसके लिए संबंधित व्यक्ति से प्रति माह 10 हजार रूपए की राशि किराये के रूप में और 3 लाख रूपए की राशि सुरक्षा निधि के रूप में जमा कराई जाए।

इसी प्रकार चिल्ड्रन जोन के लिए भी 1 लाख रूपए की राशि सुरक्षा निधि के रूप में ली जाए। बैठक में बताया गया कि भदैयाकुण्ड पर पैदल वोट चलाने हेतु नाव चालको को 100 प्रतिदिन के मान से शुल्क देना होगा।

No comments:

Post a Comment

प्रतिक्रियाएं मूल्यवान होतीं हैं क्योंकि वो समाज का असली चेहरा सामने लातीं हैं। अब एक तरफा मीडियागिरी का माहौल खत्म हुआ। संपादक जो चाहे वो जबरन पाठकों को नहीं पढ़ा सकते। शिवपुरी समाचार आपका अपना मंच है, यहां अभिव्यक्ति की आजादी का पूरा अवसर उपलब्ध है। केवल मूक पाठक मत बनिए, सक्रिय साथी बनिए, ताकि अपन सब मिलकर बना पाएं एक अच्छी और सच्ची शिवपुरी। आपकी एक प्रतिक्रिया मुद्दों को नया मोड़ दे सकती है। इसलिए प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें।