Thursday, June 15, 2017

सिंध जलावर्धन योजना: यशोधरा ने दबाया बटन पानी सेम्पबैल तक पहुंचा

शिवपुरी। सिंध जलावर्धन योजना के तहत शिवपुरी नगर को पहुंचने वाला पानी आज इंटैकबैल से सम्पबैल तक पहुंच गया। जबकि सम्पबैल से फिल्टर प्लांट सतनवाड़ा तक 25 जून तक पानी पहुंचेगा। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री  यशोधरा राजे सिंधिया ने आज मड़ीखेड़ा पहुंचकर सिंध जलावर्धन योजना के तहत इंटैकबैल पर कंट्रोल पैनल का वटन दबाकर शुभारंभ किया। इस मौके पर पोहरी क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती, कलेक्टर तरूण राठी, नगर पंचायत नरवर के अध्यक्ष डॉ.मनोज महेश्वरी, दोशियान कंपनी के  महेश मिश्रा सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण आदि उपस्थित थे। 

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती सिंधिया ने इंटैकबैल पर कन्ट्रोल पैनल बटन दबाने के पूर्व पूजा अर्चना की और उन्होंने बटन दबाकर इंटैकबैल के समीप ही बने सम्पबैल तक पानी पहुंचने पर सम्पबैल पर जाकर अवलोकन भी किया। पानी पहुंचते ही उपस्थित जनों में जनों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अब शीघ्र ही शिवपुरी नगर तक पानी पहुंचेगा। इस दौरान दोशियान कंपनी के श्री महेश मिश्रा ने बताया कि सम्पबैल से 25 जून तक फिल्टर प्लांट सतनवाड़ा तक पानी पहुंचाया जाएगा। 

उन्होंने इस दौरान मड़ीखेड़ा जलावर्धन योजना की विभिन्न घटकों की जानकारी देते हुए प्रगति से भी अवगत कराया। श्रीमती सिंधिया ने इस दौरान उन्होंने खूबत घाटी पर डाली जा रही क्लीयर वॉटर पाईप लाईन का भी अवलोकन किया। उन्होंने इंटैकबैल के शुभारंभ करने के पूर्व रेस्ट हाउस मड़ीखेड़ा में सिंध जलावर्धन योजना, स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालयों का निर्माण, साफ-सफाई आदि कार्य की समीक्षा की। उन्होंने शहर में नगर पालिका द्वारा चलाए जा रहे नाला सफाई कार्य का अवलोकन किया और पोकलेन मशीने बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान नगर पालिका के पार्षदों को निर्देश दिए कि वे भी अलग-अलग दलों के रूप में नगर में भ्रमण कर साफ-सफाई एवं नालों के कार्य का भी जायजा लें। 

श्रीमती सिंधिया ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी शिवपुरी को निर्देश दिए कि विधायक निधि से दो कचरा गाड़ी क्रय करने की कार्यवाही करें। उन्होंने नोहरी के पास मेडीकल कॉलेज निर्माण कार्य, प्रधानमंत्री आवास योजना, हाउसिंग द्वारा निर्मित किए जा रहे आवासों का भी अवलोकन किया। इस मौके पर श्रीमती सिंधिया ने जल मंदिर के पास स्थित पुलिया निर्माण कार्य का एवं आदर्श नगर में भी पुलिया निर्माण कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिए कि नाला में संग्रहित होने वाले पानी में लार्वा न पनपें इसके लिए कीटनाशक दवा डालें। 

No comments:

Post a Comment

प्रतिक्रियाएं मूल्यवान होतीं हैं क्योंकि वो समाज का असली चेहरा सामने लातीं हैं। अब एक तरफा मीडियागिरी का माहौल खत्म हुआ। संपादक जो चाहे वो जबरन पाठकों को नहीं पढ़ा सकते। शिवपुरी समाचार आपका अपना मंच है, यहां अभिव्यक्ति की आजादी का पूरा अवसर उपलब्ध है। केवल मूक पाठक मत बनिए, सक्रिय साथी बनिए, ताकि अपन सब मिलकर बना पाएं एक अच्छी और सच्ची शिवपुरी। आपकी एक प्रतिक्रिया मुद्दों को नया मोड़ दे सकती है। इसलिए प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें।