नये लुक में यशोधरा ने अधिकारीयों के साथ किया योग



शिवपुरी। अंतर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय योग दिवस पर सरस्वती विद्यापीठ में आयोजित समारोह में प्रदेश सरकार की मंत्री और स्थानीय विधायक यशोधरा राजे सिंधिया ने योग की परंपरागत ड्रेस लोअर और टी शर्ट में भाग लिया। यशोधरा राजे सहित जनअभियान परिषद के उपाध्यक्ष राघवेन्द्र गौतम, मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष राजू बाथम, पोहरी विधायक प्रहलाद भारती, कलेक्टर तरूण राठी, एसपी ओपी पाण्डे, एसडीएम रूपेश उपाध्याय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, एसडीओपी जीडी शर्मा सहित पुलिस प्रशासनिक, समाजसेवी और राजनेतागण बड़ी संख्या में डेढ़ घंटे तक चले योग शिविर में शामिल हुए। 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देश सहित शिवपुरी जिले में भी आज प्रात: 6.30 बजे से प्रात: 08 बजे तक जिला स्तर से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक सामूहिक योग के कार्यक्रम सम्पन्न हुए। जिला मुख्यालय पर स्थित सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय फतेहपुर में आयोजित जिला स्तरीय योग का मुख्य कार्यक्रम खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया के मुख्य आतिथ्यि में संपन्न हुआ। 

प्रारंभ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में लखनऊ में आयोजित समारोह का सीधा प्रसारण सरस्वती विद्यापीठ में लार्ईव दिखाया गया। कार्यक्रम में यशोधरा राजे सिंधिया पीले रंग की टीशर्ट और स्लेटी रंग के लोअर में पहुंची। मंच पर योग कराने वाले गुरूओं की उपस्थिति रही तथा मंच के नीचे यशोधरा राजे सहित विभिन्न लोगों ने योगाभ्यास किया। योग के विभिन्न आसनों की प्रक्रिया प्रशिक्षकों ने सम्पन्न कराई।

जिसमें प्रार्थना, शिथिलीकरण के अभ्यास, योगासन के तहत ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अद्र्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, अद्र्ध उश्ररासन, शशांकासन, वक्रासन, भुजंगासन, सलभासन, मकरासन, सेतुबंधनासन, पवनमुक्तासन, शवासन, कपालभांति क्रिया, अनुलोम-विलोम प्राणायम, भ्रामरी प्राणायाम, शांभवी मुद्रा में ध्यान की क्रियाएं की गई। 

जिसमें सरस्वती विद्यापीठ में आयोजित कार्यक्रम में डेढ़ हजार से अधिक लोगों ने योग के विभिन्न आसन किए। कार्यक्रम के अंत में जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत सिंह गिल ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में आईटीबीपी के जवानो, एनसीसी केडिट, गायत्री हेल्थ उपवन स्टेडियम खेल परिसर, मंगलम् योग केन्द्र, एस.ए.एफ. वटालियन, पतांजलि योग समिति, सरस्वती विद्यापीठ सहित छात्र-छात्राओं ने योग के विभिन्न आसन आकाशवाणी से प्रसारित कार्यक्रम के माध्यम से किए। 

डीओ बोले कि विधायक ज्योतिरादित्य सिंधिया, फिर स्वीकार की अपनी गलती
आभार प्रदर्शन के दौरान हड़बड़ी में अथवा भूलवश जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत सिंह गिल ने शिवपुरी विधायक ज्योतिरादित्य सिंधिया को बता दिया, हालांकि बाद में उन्होंने अपनी गलती स्वीकार कर ली, लेकिन कार्यक्रम के बाद यशोधरा राजे ने उनसे शिकायत करते हुए कहा कि आप मंचसंचालन करने के योग्य नहीं हो। 

टीआर्ई आराधना डेविस की अनुशासनहीनता पर यशोधरा राजे ने व्यक्त की नाराजगी 
जिस समय योग के कार्यक्रम चल रहे थे उसी दौरान यशोधरा राजे ने देखा कि मंच पर खड़ी हुई महिला पुलिस निरीक्षक आराधना डेविस हंस रहीं थीं। कार्यक्रम के बाद यशोधरा राजे ने उनसे कहा कि वह डिसीप्लेन में रहा करें। उन्होंने आराधना डेविस से यह भी कहा कि एसपी को उनकी हरकत के बारे में बता दिया गया है और इसकी सजा उन्हें अवश्य मिलेगी। 

यशोधरा राजे ने पत्रकारों को कराया योगा अभ्यास
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर यशोधरा राजे ने पत्रकारों को भी योगाभ्यास कराया। उन्होंने कार्र्यक्रम का संचालन कर रहे अधिकारी से कहा कि आगे से पत्रकारों के लिए भी योग की व्यवस्था होना चाहिए। ताकि वह मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहें और वह नकारात्मक पत्रकारिता से मुक्त होकर सकारात्मक पत्रकारिता कर सकें।
Share on Google Plus

About Yuva Bhaskar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------