खुदा के सजदे में झुके सिर, कलेक्टर ने दी बधाईयां, नमाजियों ने खैरात में बांटी दुआएँ

शिवपुरी। आपसी भाईचारे और प्रेम का त्यौहार ईद शिवपुरी में हर्षोल्लास और परम्परागत उत्साह के साथ मनाया गया। मुस्लिम भाइयों ने ईदगाह पर नमाज पढ़ी और इसके बाद एक दूसरे को ईद की शुभकामनाएं दी। ईदगाह पर बड़ी संख्या में हिंदु समाज के लोग भी अपने मुस्लिम भाइयों को शुभकामनाएं देने के लिए मौजूद थे। ईदगाह पर बड़ी देर तक हिंदु और मुस्लिम भाइयों का मिलना जुलना और एक दूसरे को गले लगाना जारी रहा। इसके बाद मुस्लिम भाइयों ने खैरात बांटकर इस पर्व  को मनाया। 

रमजान का पवित्र महीना खत्म होने के साथ ही कल चांद दिखने पर आज ईद मनाने का निर्णय शहर काजी कुतुबुद्धीन साहब ने लिया। आज सुबह झांसी तिराहे पर स्थित ईदगाह सहित सूबात मस्जिद, ऑरियेंटल चौराहे पर स्थित मस्जिद में मुस्लिम भाई बड़ी संख्या में एकत्रित हुए जहां एक-दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाइयां दीं। 

इसके बाद साढ़े 9 बजे नमाज अदा की और खुदा के सजदे में अपना सिर झुकाकर अल्लाह से देश में अमन-चैन की दुआ मांगी। ईद के मौके पर सुबह से ही मुस्लिम समाज के लोग नये कपड़े और खुशबू लगाकर बाजारों में निकल पड़े और अपने मित्रों और रिश्तेदारों के पास पहुंचकर ईद की मुबारकबाद दी। यह सिलसिला दिनभर चलता रहा। 

नमाज के बाद नमाजियों ने ईदगाह के बाहर बैठे लाचार और मजबूर लोगों को खैरात बांटी और उनकी दुआएं लीं। ईदगाह पर बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोगों के साथ हिन्दू समाज के लोग भी मौजूद थे, वहीं छोटे-छोटे बच्चे भी नमाज अदा करने के लिए ईदगाह पहुंचे। इसके बाद सिमैंया खाने के लिए लोग अपने मुस्लिम मित्रों के घर पहुंचे। 

इस अवसर पर कलेक्टर तरूण राठी, एसपी सुनील कुमार पांडेय, एडीशनल एसपी कमल मौर्य, एसडीओपी जीडी शर्मा, एसडीएम रूपेश उपाध्याय, नगरपालिका सीएमओ रणवीर कुमार, एचओ गोविंद भार्गव, एई आरडी शर्मा सहित पूर्व विधायक माखनलाल राठौर, अनुराग अष्ठाना, हरिओम राठौर बताशे वाले, पूर्व सीएमओ रामनिवास शर्मा, नगरपालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह, उपाध्यक्ष अनिल शर्मा अन्नी, पूर्व शहर कांग्रेस अध्यक्ष राकेश गुप्ता, विजय शर्मा, शहर कांग्रेस अध्यक्ष सिद्धार्थ लढ़ा, राजेंद्र शर्मा, नपा के पार्षदगण और भाजपा और कांग्रेस के नेतागण मौजूद रहे। जिन्हें शहरकाजी कुतुबुद्धीन सिद्धीकी के साथ मुस्लिम भाइयों ने गले लगाकर ईद की बधाईयां दी।
Share on Google Plus

About Yuva Bhaskar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------