खबर का असर: करंट से हुई दो युवकों की मौत के मामले में मानव अधिकार आयोग ने लिया संज्ञान

शिवपुरी। बीते 31 मई की रात्रि जिले के सिरसौद थाना क्षेत्र के गहलौनी गांव में गर्मी के चलते घर के बाहर सो रहे दो युवको के ऊपर 11 केव्ही की लाईन टूटकर गिरने से दो लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। इस मामले में मौत के बाद भी लाईन चालू रही और ग्रामीणों ने लगातार विद्युत विभाग को फोन लगाते रहे। 

पर विद्युत विभाग का कोई भी फोन रात्रि में नहीं उठा और रात भर उक्त दोनो की लाशें करंट फेलने के चलते पड़ी रही। इस दुखद घटना को मानव अधिकार आयोग ने गंभीरता से संज्ञान लेते हुए कार्यवाही प्रचलित कर दी है। इस पूरे मामले में विद्युत विभाग के इस लापरबाह रवैये को शिवपुरी समाचार डॉट कॉम द्वारा हाईटेंशन लाईन में उलझे 2 ग्रामीण, तड़प-तड़प कर मौत, पूरी रात उलझे रहे करंट में शव नामक शीर्षक से प्रमुखता से सबसे पहले प्रकाशित किया था। 

विदित हो कि दिनांक 31 मई की रात को सिरसौद थाने के ग्राम गहलौनी में घर के बाहर दो आदिवासी युवक बारे लाल पुत्र वंशी और रामशरण पुत्र मांगी लाल सो रहे थे कि तभी 11 के.व्ही. की लाईन टूटकर उनके ऊपर गिरी और तेज धमाके के साथ दोनों की मौत तो हुई ही साथ ही शव भी बुरी तरह जलने लगे। इस घटना की सूचना डायल 100 को दी गई थी परन्तु तत्समय पुलिस नहीं आई। 

इस हृदय विदारक और गंभीर घटना की सूचना मप्र मानव अधिकार आयोग के जिला संयोजक आलोक एम.इन्दौरिया ने तत्काल ही फैक्स और मेल के द्वारा शिवपुरी समाचार डॉट कॉम की खबर का प्रिंट आउट, विभिन्न अखबारों की कटिंग के माध्यम से माननीय आयोग को सूचित किया और अपर संचालक एल.आर.सिसौदिया से व्यक्तिगत रूप से फोन पर बातचीत भी की। 

प्रकरण को माननीय आयोग के समक्ष प्रस्तुत किया गया और प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए माननीय आयोग ने प्रकरण को संज्ञान में लेकर महाप्रबंधक म.क्षे.वि.वि.कं. से इस संदर्भ में विस्तृत रिपोर्ट तलब की है। रिपोर्ट आने के बाद माननीय आयोग के द्वारा आगामी कार्यवाही संस्थित की जाएगी।

इसी तरह माननीय आयोग ने जिला अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही के चलते छ: दिनों से अस्पताल गैलरी में पड़े 65वर्षीय वृद्ध का वांछित इलाज ना होने की घटना पर संज्ञान लिया है। आयोग ने घटना पर सीएमएचओ शिवपुरी से विस्तार से रिपोर्ट तलब की है। 
Share on Google Plus

About Yuva Bhaskar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
-----------